Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Moong Dal Benefits: डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल कर देती ये हरी दाल, खाते ही हाई BP भी हो जाता है बैलेंस

मूंग की दाल को कच्चे यानी स्प्राउट और सब्जी के रूप में खाया जा सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर दाल कई गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर देते हैं. 

Moong Dal Benefits: डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को कंट्रोल कर देती ये हरी दाल, खाते ही हाई BP भी हो जाता है बैलेंस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : (Moong Dal Benefits) दाल और सब्जियां शरीर को  सेहतमंद रखने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है. इसकी वजह इनका पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हर सब्जी या दाल में अलग अलग पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. इन्हीं में से एक मूंग की दाल है. इसके सेवन से सेहत को एक या दो नहीं बल्कि 5 ये भी ज्यादा लाभ मिलते हैं. यह डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर दिल से लेकर दिमाग की गंभीर बीमारियों का खतरा कम कर देती है. मूंग दाल का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखता है. आइए जानते है मूंग दाल सेहत को मिलने वाले फायदे...

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करती है कंट्रोल 

खराब खानपान की वजह से नसों में गंदगी भर जाती है. इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ा देती है. मूंग दाल में मिलने वाले पोषक तत्व LDL पार्टिकल्स को फ्री रेडिकल्स के साथ इंटरेक्ट करने से रोकते हैं. 

Fridge Water Side Effects: फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी रोक सकता है दिल की धड़कन, सेहत को होते हैं ये 4 बड़े नुकसान

डायबिटीज मरीजों के लिए होती है लाभदायक

डायबिटीज मरीजों के लिए मूंग दाल बेहद फायदेमंद होती है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर मूंग की दाल ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. यह शुगर को ब्लड में रिलीज करने में धीमा कर देता है. इसे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं हो पाता.  

Drinks Reduce Cholesterol: 5 ड्रिंक्स के पीते ही पिघल जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, नसों में जमा गंदगी होगी बाहर, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

ब्लड प्रेशर रहता है बैलेंस

तेजी से बदलते लाइफस्टइल और भागदौड़ की वजह से ब्लड प्रेशर आम समस्या हो गई. बुजुर्ग ही नहीं युवा भी इस बीमारी से ग्रस्त हैं. इसे कंट्रोल करने में मूंग दाल सहायक है. इसमें मोजूद पोषक तत्व मैग्नीशियम, फाइबर और पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर देते हैं.  

Diabetic Foot Ulcer: ब्लड शुगर का हाई रहना कटवा सकता है पैर, फुट अलसर के ये 7 लक्षण जान लें

हीट स्ट्रोक को रोक देती है दाल 

गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक खतरा सबसे ज्यादा रहता है. ऐसे मूंग की दाल का सेवन इसके खतरे को कम कर देता है. इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज हीट स्ट्रोक, हाई बॉडी टेम्परेचर आदि से बचाव करने में मदद करती है. 

क्रोनिक डिजीज़  

मूंग की दाल गंभीर बीमारियों के खतरे को टाल देता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते फेनोलिक एसिड, प्लेवोनोइड्स, कैफिक ऐसिड हानिकारक फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज़ कर देते हैं. मूंग की दाल को स्प्राउट में भी खाया जाता है. यह क्रोनिक डिजीज से बचाव करती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement