Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Alert: ब्लड शुगर है हाई तो सुबह बिलकुल न पीएं कॉफी, डायबिटीज में कैफीन होती है खतरनाक

सुबह के समय क्या आपके उठने की शुरूआत कॉफी से होती है तो ये भूल न करें. खास कर डायबिटीज या स्ट्रेस से जूझ रहे लोग तो बिलकुल भी नहीं.

Latest News
Blood Sugar Alert: ब्लड शुगर है हाई तो सुबह बिलकुल न पीएं कॉफी, डायबिटीज में कैफीन होती है खतरनाक

Blood Sugar Alert: ब्लड शुगर है हाई तो सुबह बिलकुल न पीएं कॉफी, डायबिटीज में कैफीन होती है खतरनाक  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कॉफी पीना एक या दो कप तक सही होता है लेकिन सुबह-सुबह बेड टी की जगह कॉफी को पीने की आदत सबसे खराब होती है. ये डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर हाई करने से लेकर डिप्रेशन के शिकार लोगों का स्ट्रेस और बढ़ाने का काम करती है. 
सुबह खाली पेट कॉफी पीना क्यों हानिकारक होता है और कैसे ये ब्लड शुगर को ट्रिगर करता है चलिए विस्तार से जानें. असल में इसमें मौजूद कैफीन की अत्यधिक मात्रा ही इसके लिए जिम्मेदार होती है लेकिन सुबह के समय ही क्यों? जान लें. 

Diabetes Risk: ब्लड शुगर लेवल अचानक 300 के पार हो जाए तो क्या करें? डायबिटीज रोगी ये टिप्स गांठ बांध लें

 बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें सुबह उठने के बाद ही थकान और आलस महसूस होता है. ये लोग फिर नींद को भगाने के लिए और एक्टिव फील करने के लिए बहुत से लोग सुबह.सुबह कॉफी का सेवन करते हैं. कॉफी की एक घूंट पीते ही लोगों को काफी फ्रेश महसूस होना शुरू हो जाता है. कई लोग तो ऐसे हैं जिनकी कॉफी के बिना सुबह ही नहीं होती. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और रोज सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीते हैं तो बता दें कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. सुबह खाली पेट कॉफी पीना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. जानिए कैसे...

Blood Sugar Test: शुगर में फास्टिंग या पीपी टेस्ट नार्मल तो भी हो सकता है डायबिटीज, ये इंसुलिन टेस्ट देगा सटीक जानकारी

खाली पेट क्यों नहीं पीनी चाहिए कॉफी
आपको सुबह के समय खाली पेट कॉफी पीने की आदत स्वस्थ इंसान के लिए भी सही नहीं माना जाता है. आप नाश्ते के साथ कॉफी पीएं तो वह नुकसानदायक नहीं होगी, लेकिन खाली पेट इसलिए नुकसानदायक होती है क्योंकि इस समय कॉफी पीने से शरीर में  कोर्टिसोल हार्मोन जिसे स्ट्रेस हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है तेजी से बढ़ता है. इसके बढ़ने से ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोन्स पर बुरा असर पड़ता है.  
असल में सुबह के समय स्ट्रेस हार्मोन का लेवल काफी ज्यादा होता है और ऐसे समय में जब कैफीन ज्यादाती है तो ये कोर्टिसोल के लेवल को और बढ़ा देती है. जबकि शाम के समय कोर्टिसोल का लेवल कम होता है. 

डायबिटीज और स्ट्र्रे को बढ़ाता है कोर्टिसोल

कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा होने लगे तो स्ट्रेस बढ़ने लगता है और स्ट्रेस डायबिटीज को ट्रिगर करता है. अगर आप डायबिटीज की दवा खा भी रहे तो भी बिना आपके कुछ मीठा या कार्ब्स लिए ही शुगर हाई होने लगेगा. तनाव डायबिटीज को बढ़ाने ही नहीं, डायबिटीज होने की भी वजह होता है. वैसे ही स्ट्रेस लंबे समय तक बने रहने से डिप्रेशन की समस्या होती है. इतना ही नहीं कोर्टिसोल का लेवल ज्यादा होने पर वजन बढ़ने और नींद से संबंधित दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है.

Diabetes Remedy: सुबह उठते ही चबाकर खाएं ये हरी पत्तियां, इंसुलिन होगा एक्टिवेट और ब्लड शुगर तुरंत डाउन

नींबू पानी से करें सुबह की शुुरुआत
सुबह उठते ही खाली पेट आपको नींबू पानी से अपने दिन की शुरुआत करनी चाहिए. रात भर पानी की कमी से शरीर में कई टॉक्सिन एक्टिव रहते हैं और जब आप पानी अधिक पीते हैं तो ये आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं. सुबह पानी पीने से आपका डायबिटीज ही नहीं ब्लड प्रेशर भी नार्मल होता है. सुबह उठते ही सबसे पहले 2 से 3 गिलास पानी का सेवन करें. पानी पीने के बाद आप किसी भी चीज का सेवन कर सकते हैं चाहे कॉफी या चाय. अगर आपको सुबह उठते ही सादा पानी पीने की आदत नहीं है तो आप इसमें थोड़ा सा नींबू मिक्स करके पी सकते हैं.सुबह नींबू पानी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है और आप पूरा दिन फ्रेश फील करते हैं.
 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement