Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Most Expensive Dry Fruits: इस छोटे से मेवे में भरा है इंसुलिन का पावर, डायबिटीज-कोलेसट्रॉल को घटाकर ब्रेन करेगी शार्प

बादाम-अखरोट से भी कई गुना फायदेमंद होता है एक खास तरह का नट्स. हालांकि सबसे महंगे ड्राई फ्रूट्स में ये शुमार है.

Latest News
Most Expensive Dry Fruits: इस छोटे से मेवे में भरा है इंसुलिन का पावर, डायबिटीज-कोलेसट्रॉल को घटाकर ब्रेन करेगी शार्प

Pine Nuts Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज जिस नट्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो सारे ही डाई फ्रूट्स का बाप कहा जाता  है.  आप इसी से समझ सकते हैं कि इस नट्स में कितने गुण होंगे. ये नट्स है चिलगोजा जिसे पाइन नट्स के नाम से भी जाना जाता है. ये सबसे महंगा नट्स होता है. 

चिलगोजा सुपरफूड हैं और पोषक तत्वों से भरपूर हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि चिलगोजे के सेवन से शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है. यह रक्त शर्करा के स्तर से लेकर कोलेस्ट्रोल कम करने और ब्रेन पावर को बढ़ाने जैसे कई काम करता है.

चिलगोजा बहुत छोटे बीज होते हैं लेकिन इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों की एक बड़ी मात्रा जमा होती है. चिलगोजा में कोलेस्ट्रॉल रहित संतृप्त वसा भी बहुत कम होती है, जो हृदय के लिए भी फायदेमंद है. ये सुपरफूड प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. 

चिलगोजे के सेवन से बढ़ता है इंसुलिन:

अमेरिकन नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि चिलगोजा में डायबिटीज को खत्म करने की ताकत होती है. शोध के मुताबिक, इसके लिए डायबिटिक चूहों का अध्ययन किया गया. जब शोधकर्ताओं ने डायबिटिक चूहों की जांच की, तो उनमें फास्टिंग ग्लूकोज और मैलोनडायलडिहाइड का उच्च स्तर पाया गया, जबकि इंसुलिन सीरम का स्तर बहुत कम था. इसी तरह ये चूहे भी मोटे थे और सीरम लेवल की क्षमता भी बहुत कम थी. इन स्थितियों में चूहों को चिलगोजा पाउडर की खुराक दी गई. कुछ दिनों के बाद, शोधकर्ताओं ने इन मधुमेह चूहों में आश्चर्यजनक परिवर्तन देखे. विशेषज्ञों ने पाया कि मैलोनडायलडिहाइड और फास्टिंग ग्लूकोज का स्तर काफी कम हो गया था, जबकि उनमें इंसुलिन का स्तर और एंटीऑक्सीडेंट की क्षमता बढ़ गई थी.


चिलगोजा के अन्य फायदे:

चिलगोजा न केवल डायबिटीज के लिए रामबाण है, बल्कि इन सुपरफूड्स का सेवन अन्य हृदय रोगों को भी नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है. चिलगोजे में मौजूद स्वस्थ वसा की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए यह दिल से जुड़े खतरों को काफी कम कर देता है. वेबएमडी के अनुसार, चिलगोजे में प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो ऊर्जा के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है. इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और चमकदार बनाए रखते हैं. चिलगोजे का सेवन करने से दिमाग की सेहत भी मजबूत होती है, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement