Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Most Expensive Rice: इस चावल को खाने वाले 80 साल तक रहते हैं जवान, एक KG के रेट में खरीद लेंगे महीने भर का राशन

Costliest Rice: चावल खाने वालों को एक बार हेसावी राइस जरूर ट्राई करना चाहिए. यह अपनी क्वालिटी के चलते ही सबसे महंगा चावल माना जाता है.

Most Expensive Rice: इस चावल को खाने वाले 80 साल तक रहते हैं जवान, एक KG के रेट में खरीद लेंगे महीने भर का राशन

Most Expensive Rice of the World

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चावल खाना लगभग सभी को पसंद होता है. कुछ लोगों को प्लेट में जब तक चावल नहीं आते हैं, उनके खाना ही कंप्लीट नहीं होता है. भारत में रहने वाले लोगों के लिए बासमती राइस हमेशा से ही एक प्रीमियम चावल रहा है. यह काफी महंगा भी होता है लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया के एक रेगिस्तान में दुनिया का सबसे महंगा चावल भी मिलता है. इस चावल को लेकर यह दावा किया जाता है कि इसे खाने वाले लोग करीब 80 साल तक जवान ही बने रहते हैं लेकिन आखिर यह चावल कहां पाया जाता है और इसकी कीमत क्या है चलिए इसके बारें में आज आपको सबकुछ बताते हैं.

दरअसल, दुनिया का यह सबसे महंगा बिकने वाला चावल सऊदी अरब में उगाया जाता है और दुनिया के कुछ खास अमीर लोग ही चावल को खाते हैं. इस चावल को खाना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसे सऊदी अरब के रेगिस्तान के एक खास उपजाऊ हिस्से में ही उगाया जाता है और 48 से 50 डिग्री के तापमान के बीचइस चावल को खेती में पानी को खूब आवश्यकता होती है जबकि सऊदी अरब में पानी की भी काफी कमी होती है.

3 दिन में 1 किलो तक कम हो जाएगा वजन, बस रोज करें इस सूप का सेवन 

कैसे होती है Hassawai Rice की खेती

बता दें कि जिस तरह से भारत में चावल की खेती की जाती है, ठीक उसी तरह इसकी भी फसल तैयार होती है. पहले चावल के बीच को रोपा जाता है और फिर इसे पानी के खेत में बोया जाता है. पानी के अकाल के बावजूद इसकी फसल को हफ्ते में चार से 5 बार पानी दिया जाता है औ इसके चलते ही इस चावल की कीमत इतनी ज्यादा रखी गई है. फसल की कटाई नवंबर और दिसंबर के करीब में की जाती है.

किस रंग का होता है Hassawai Rice 

बता दें कि दुनिया के इस सबसे महंगे चावल का रंग लाल होता है. इसीलिए इसे रेड राइस भी कहा जाता है. यह सबसे स्वादिष्ट चावल माना जाता है. इसीलिए अरब के लोग बिरियानी बनाने के लिए इसी खास चावल का इस्तेमाल करते हैं.  

हड्डियों में जमे यूरिक एसिड को खींचकर बाहर कर देगा ये जूस, जोड़ों का दर्द और सूजन हो जाएगी छूमंतर

Hassawai Rice में होते सबसे ज्यादा पोषक तत्व

जानकारी के अनुसार हसावी चावल पौष्टिकता के मामले में काफी आगे हैं.   इस चावल में बासमती राइस की तुलना में ज्यादा मात्रा में फेनोलिक और फ्लैवोनायड कंटेंट हैं. इसके साथ ही इसमें बासमती की तुलना में ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी भी होती हैं. इसमें पानी में घुलने वाले विटामिन और जिंक की मात्रा भी बासमती की तुलना में ज्यादा होती हैं.

इसको लेकर दावा किया जाता है कि यदि यह लोगों को भोजन में शामिल हो तो उनके लिए यह काफी फायदेमंद होगा. इससे इंसान को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मिलने के साथ अच्छी मात्रा में फाइबर की भी मिलेगा और इंसानों को स्वस्थ रखने से लेकर उन्हें ऊर्जावान बनाने में इस चावल की अहम भूमिका हो सकती है. 

भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये 3 चीजें, आंतों का बजा देगी बैंड, पेट दर्द से हो जाएंगे परेशान 

Hassawai Rice की क्या है कीमत

भारत में आम तौर पर साधारण बासमती चावल की कीमत 60-100 रुपये के बीच होती है. वहीं हसावी राइस की कीमत करीब 50 रियाद है. भारत के लिहाज से यह कीमत 600 से 800 या 1000 रुपये तक जा सकती है. ऐसे में एक औसत भारतीय जितना चावल इस्तेमाल करता है, यदि वह उतनी ही मात्रा का हसावी चावल महीने भर के हिसाब से खरीद ले तो यह कीमत उसके घर के पूरे घर के राशन की कीमत से भी ज्यादा हो जाएगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement