Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छालों से हैं परेशान तो आजमा लें ये घरेलू उपाय, झटपट मिल जाएगा आराम

अक्सर लोगों को पेट की गर्मी या फिर मुंह उल्टे सीधे खानपान की वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं. छालों के चलते खानापीना भी मुश्किल हो जाते हैं. ऐसे में आप घरेलू उपाय अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
Mouth Ulcer Home Remedies: मुंह के छालों से हैं परेशान तो आजमा लें ये घरेलू उपाय, झटपट मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Home Remedies For Mouth Ulcer: मुंह में छाले होना एक आम समस्या है, लेकिन इनके होने पर व्यक्ति का खाना पीना तक मुश्किल हे जाता है. मुंह के अंदर गाल, जीभ या होंठों पर छाले निकल आते हैं. इन छालों का साइज तो अलग अलग होता है. कई बार यह सफेद तो कई बार लाल होते हैं. ऐसे में व्यक्ति का कुछ भी खाना आसान नहीं होता. इसकी वजह से व्यक्ति को दर्द होता है. यह कई बार लंबे समय तक रह जाते हैं. साथ ही कुछ लोगों के मुंह में बार बार छाले आ जाते हैं. अगर आप भी इनसे परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. इनसे आजमाकर आप आसानी से इन छालों से मुक्ति पा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे आसान और घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आपको मुंह के छालों से मुक्ति मिल जाएगी. 

मुंह के छालों का घरेलू उपाय (Mouth Ulcer Home Remedies) 

शहद 

अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो घर में रखे शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. यह छालों को ठीक करने में बेहद असरदार साबित होते हैं. यह दवाई का काम करता है. दिन में कम से कम 2 से 3 बार छालों पर शहद लगाने से छाले चले जाएंगे. 

लौंग का तेल भी है कारगर

छालों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए लौंग का तेल भी बेहद कारगर है. इसके लिए कॉटन में हल्का सा लौंग का तेल लेकर उसे छाले पर लगाएं. दो से तीन दिन ऐसा करने पर छाले गायब हो जाएंगे. 

नारियल तेल

एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. ऐसे में मुंह के छालों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं. इससे आपको कुछ ही दिन में आराम मिल जाएगा. छाले अपने आप गायब हो जाएंगे. 

नमक का पानी

छालों को दूर करने के लिए नमक के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मुंह में छाले हैं तो एक गिलास पानी में नमक डालकर इसे मुंह में भर लें. इसके बाद इसे अच्छे से घुमाकर बाहर निकाल दें. ऐसा करने से छालों से राहत मिल जाएगी. 

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल आपकी चेहरे की त्वचा को चमकाने के साथ ही मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर साबित होता है. छाले पर एलोवेरा जैल लगाने से यह इन्हें हीलि कर देता है. इससे छाले जल्द ही चले जाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement