Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nail Abnormalities: गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं नाखून में दिखने वाले ये लक्षण, तुरंत कराएं जांच

Fingernail Problems: आज हम आपको नाखूनों पर दिखने वाले उन संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गंभीर बीमारी की ओर इशारा करते हैं, जिसकी तुरंत जांच करवा लेना चाहिए. 

Latest News
Nail Abnormalities: गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करते हैं नाखून में दिखने वाले ये लक्षण, तुरंत कराएं जांच

Nails Health Indication

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Nails Texture And Colour Health Indication शरीर में किसी भी तरह की जब बीमारी पनपती है, तो इसका संकेत शरीर के अलग-अलग हिस्सों में नजर आने लगता है. इन संकेतों को अगर समय रहते पहचान कर इसका इलाज शुरू कर दिया जाए तो व्यक्ति कई गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. ऐसे ही आज हम आपको नाखूनों (Fingernail Problems) पर दिखने वाले उन संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो गंभीर बीमारी की ओर इशारा (Fingernail Fungus) करते हैं, जिसकी तुरंत जांच करवा लेना चाहिए. 

किन बीमारियों की ओर इशारा करते हैं इस तरह के नाखून 

- नाखूनों का बार-बार टूटना जिसे ब्रिटल नेल्स कहते हैं, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करते हैं. वहीं नाखूनों का फीका पड़ना शरीर में खून की कमी होना, कुपोषण, लिवर की बीमारी का संकेत हो सकता है. 


यह भी पढ़ें : अनिद्रा, गठिया और खराब पाचन समेत इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जायफल, ऐसे करें इस्तेमाल 


- सफेद नाखून के सिरे पर गुलाबी लाइन लिवर से जुड़ी बीमारी, क्रोनिक किडनी डिजीज और कंजेस्टिव हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों का संकेत देता है, जिसे भूलकर भी अनदेखा नहीं करना चाहिए.

- इसके अलावा पीले नाखून ज्यादातर फंगल इंफेक्शन की वजह से होते हैं और इस तरह के नाखून सोरायसिस, थायराइड और डायबिटीज के संकेत देते हैं, जिसपर तुरंत ध्यान देने की जरूरत होती है. 

- नाखूनों पर छोटे-छोटे गड्ढे या धंसने के निशान सोरायसिस बीमारी का संकेत है और ये डर्मेटाइटिस के मरीजों के नाखूनों पर देखा जाता है. बता दें कि यह त्वचा से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जिसमें स्किन पर चकत्ते के साथ तेज  खुजली, जलन और सूजन जैसी समस्या होती है. 

-  इसके अलावा नाखून के नीचे गहरे भूरे/काले रंग की लकीर कई कारण हो सकते हैं. ये स्किन कैंसर का एक लक्षण भी हो सकता है. इसलिए इसकी जांच के लिए बायोप्सी की जानी जरूरी होती है. 

नाखूनों को कैसे रखें स्वस्थ
नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों का सेवन करें, समय-समय पर साफ करते रहें, नेल पेंट का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें और धूम्रपान या शराब का सेवन करने से बचें, क्योंकि यह नाखूनों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे आपके नाखून कमजोर और पीले हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement