Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chest Congestion Remedy: फेफड़ों में भरे कचरा बाहर निकाल फेंके ये 5 सुपरफूड, लंग्स की बढ़ेगी ताकत

अगर आप फेफड़ों में जमा जहर को बाहर नहीं निकालेंगे तो आपके लिए सांस लेना मुश्किल होता रहेगा और कई गंभीर बीमारियों को आप शिकार हो सकते हैं.

Latest News
Chest Congestion Remedy: फेफड़ों में भरे कचरा बाहर निकाल फेंके ये 5 सुपरफूड, लंग्स की बढ़ेगी ताकत

Lungs Cleaning Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हमारे लंग्स रोज ही कई दिक्कतों का सामना करते हैं. धूल-धुंआ के साथ ही कई बीमारियों जैसे टीबी, निमोनिया, अस्थमा, ब्रोन्काइटिसट, एलर्जी, कोरोना के अलावा स्मोकिंग से भी फेफड़े डैमेज होते रहते हैं. इन सब का नतीजा ये होता है कि लंग्स का फिल्टर भी खराब होता है और ये सही तरीके से काम भी नहीं कर पाते हैं.

लेकिन आज आपको कुछ ऐसे नेचुरल तरीकों के बारे में बताएंगे जो आसानी से फेफड़ों की गंदगी को साफ कर उसकी कार्य क्षमता बढ़ा देंगे. खानपान के साथ ही लंग्स से जुड़ी एक्सरसाइज भी इसकी कैपेसिटी बढ़ाने का काम करते हैं, तो चलिए जानें कि किस तरीके से लंग्स को क्लीन कर उसकी क्षमता को बढ़ाया जा सकता है.

1.  स्टीम थेरेपी का कोई विकल्प नहीं है
हर दिन कम से कम 15 मिनट की भाप फेफड़ों को साफ रख सकती है. ऐसा करने से फेफड़ों के वायुमार्ग का विस्तार होगा. साथ ही सांस नली में जमा गंदगी भी बाहर आ जाएगी. इतना ही नहीं, नियमित रूप से भाप लेने से फेफड़ों में बलगम या कफ जमा होने का खतरा भी कम हो जाएगा. परिणामस्वरूप, मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार सांस लेने में सुविधा होगी . इसलिए आप चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हों, हर दिन स्टीम लेना न भूलें.

2.  एरोबिक व्यायाम जरूरी है

प्रतिदिन 24 घंटों में से केवल 30 मिनट का व्यायाम आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य को बहाल करेगा. खासतौर पर एरोबिक एक्सरसाइज जैसे तैराकी, साइकिल चलाना, पैदल चलना सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाएगा. दरअसल, ये एक्सरसाइज सीधे फेफड़ों पर काम करती हैं. 

3.  प्राणायाम से दूर होगी समस्या

अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से प्राणायाम करना चाहिए. इस व्यायाम से फेफड़ों की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी. यहां तक ​​कि सांस लेने पर भी नियंत्रण रहेगा. फलस्वरूप चिंता, अवसाद, चिन्ता दूर हो जायेगी. आपको मानसिक शांति मिलेगी. इसलिए दिन में कम से कम 15 मिनट प्राणायाम अवश्य करना चाहिए. 

4.  ग्रीन टी पीना न भूलें
ग्रीन टी एक बहुत ही फायदेमंद पेय है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इसलिए नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से फेफड़ों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. यहां तक ​​कि फेफड़ों की सफाई के काम में भी इसका अच्छा मेल है. हालिया अध्ययन में पाया गया कि जो लोग दिन में दो बार ग्रीन टी पीते हैं, उनके फेफड़ों की कार्यक्षमता काफी अधिक होती है.

5. सूजन रोधी खाद्य पदार्थ खाएं

प्रदूषण से फेफड़ों में सूजन का खतरा बढ़ जाता है. और इसलिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है. इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो सूजन को कम करने में अच्छे हों. और इस काम में आपके पांच हाथ हो सकते हैं-पीली सब्ज़ियां-चेरी, ब्लूबेरी, अखरोट, फलियां, दालें और हाई प्रोटीन फूड आपको जरूर खाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement