Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid Reduce Tips: यूरिक एसिड को बाहर कर देंगे ये नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 आसान से काम

हाई यूरिक एसिड के पीछे की बड़ी वजह खराब खानपान है. प्यूरिन युक्त भोजन और ड्रिंक्स की वजह से यह ट्रिगर हो जाता है. इसके बाद गाउट से लेकर कई गंभीर समस्यओं को बढ़ा देते हैं. 

High Uric Acid Reduce Tips: यूरिक एसिड को बाहर कर देंगे ये नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 आसान से काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Uric Acid Flush Out Natural) आज के समय में यूरिक एसिड एक बड़ी समस्या बन गया है. यह बुजुर्ग ही नहीं युवाओं को भी प्रभावित करता है, जिसकी वजह खराब खानपान है. कई ऐसे फूड्स हैं, जिन्हें खाते ही यूरिक एसिड ​ट्रिगर हो जाता है. यह एक गंदगी की तरह है जो प्यूरिने से भरपूर फूड्स को खाने पर पैदा होता है. शरीर में इसकी मात्रा बढ़ते ही यह टूट जाते हैं और यूरिक एसिड हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति को ट्रिगर कर देते है. इससे यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनकर जोड़ों में जम जाते हैं. यह गाउट की वजह बनते हैं. आइए जानते हैं इसके लक्षण और कम करने के तरीके...

ये हैं हाई यूरिक ​एसिड के लक्षण 

हाई यूरिक एसिड होते ही गाउट की समस्या हो जाती है.यह आपके शरीर के जोड़ों को प्रभावित करती है. इसे उंगली, हाथ, पैर, कोहनी ओर कलाई में के ज्वाइंट्स में दर्द होने लगता है. इनमें सूजन आने के साथ ही बेचैनी होने लगती है. इसका हाई लेवल आपको उठने बैठने तक दिक्कत कर सकता है. इसके साथ ही किडनी में प्यूरिन की पथरियां जम जाती है. 

ऐसे कम कर सकते हैं यूरिक एसिड

Diabetes Control Tips: सोने से ठीक पहले दूध के साथ मिलाकर पी लें ये मसाले, धड़ाम से गिर जाएगा ब्लड शुगर

विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं

जर्नल ऑफ रुमेटोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार, विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें. यह आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है. विटामिन सी ज्यादातर खट्टे फलों से मिलता है. इसमें संतरे, किन्नू , स्ट्रॉबेरी और सब्जियों में नींबू, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और आलू शामिल हैं. यह सभी फूड्स यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देते हैं. 

शराब का सेवन कम से कम करें

शराब और बीयर दोनों ही गाउट की समस्या को बढ़ाती है. एक स्टडी में स्पष्ट हो चुका है कि जिन लोगों को गाउट का दौरा पड़ता है. उन्हें शराब और बीयर पीने से बचना चाहिए. 

Cholesterol Home Remedy: इन काले दानों का पानी पीते ही बाहर आ जाएगी नसों में जमा गंदगी, बैड कोलेस्ट्रॉल का है रामबाण इलाज

प्यूरिन युक्त फूड्स का न करें सेवन

प्यूरिन से भरपूर फूड्स का सेवन कम से कम करें. इसकी वजह यूरिक एसिड को बढ़ाने की वजह प्यूरिन का शरीर में अधिक होना है. ऐसे में प्यूरिन से युक्त फूड्स में रेड मीट, सीफूड, ऑर्गन मीट, शराब, बीयर आदि शामिल हैं. इनमं प्यूरिन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ाता है. 

आर्टिफिशियल स्वीटनर का कम मात्रा में करें सेवन

आर्टिफिशियल स्वीटनर किसी धीमे जहर से कम नहीं है. इसे बने फूड्स यूरिक एसिड को ट्रिगर करते हैं. यह डायबिटीज मरीजों के लिए भी बेहद घातक होते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए पेस्ट्री, केक, कैंडी, पैकेज्ड सूप, सोडा और सोस का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. 
 
Uric Acid Reduce: गर्मियां शुरू होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्जियां, खून से छानकर बाहर कर देंगी यूरिक एसिड

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

पानी यूरिक एसिड ही नहीं कई बीमारियों की दवा के रूप में काम करता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ यूरिक एसिड को फ्लश आउट कर देता है. दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए. इसे हाई यूरिक एसिड से लेकर गाउट जैसी समस्या नहीं होती.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement