Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Rise: गर्दन और अंडरआर्म्स में भी नजर आते हैं डायबिटीज के ये संकेत, बच्चों में शुगर बढ़ने का है ये गंभीर लक्षण

डायबिटीज के संकेतों में आज आपको एक ऐसे लक्षण के बारे में बताएंगे जो बड़े से लेकर बच्चों तक में नजर आता है लेकिन इसे लोग समझ नहीं पाते.

Latest News
Blood Sugar Rise: गर्दन और अंडरआर्म्स में भी नजर आते हैं डायबिटीज के ये संकेत, बच्चों में शुगर बढ़ने का है ये गंभी��र लक्षण

Blood Sugar Rise Sign

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज होने के एक नहीं कई संकेत होते हैं लेकिन यहां जिस संकेत को बताने जा रहे हैं शर्तिया इसे देख कर कोई इसे शुगर बढ़ने या इंसुलिन प्रतिरोध का संकेत तो नहीं ही समझेगा. लेकिन अगर आपको आपके शरीर के किसी भी हिस्से में ये निशान दिखे तो बिना देरी किए आप आपने शुगर की जांच जरूर करा लें.

अगर आपकी गर्दन, अंडरआर्म्स और कमर या किसी भी शरीर के मोड़ वाले हिस्से में कालापना पा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपका शरीर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील हो रहा है. शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध होने पर ही शरीर के किसी खास हिस्से का रंग बदलता है और कालापन आनां शुरू हो जाता है.

शरीर के इन अंगों में कालापन बढ़ना

गहरी गर्दन, कमर या हाथ का मतलब हमेशा यह नहीं होता कि आप गंदे हैं या उनपर मैल जम गई है. इस मलिनकिरण यानी डिस्कलरेशन के पीछे एक कारण एकैन्थोसिस निगरिकन्स हो सकता है.
यह एकेंथोसिस निगरिकन्स के कारण होता है न कि आप गंदे हैं इसलिए ऐसा है. इसके कारणों में डायबिटीज, आनुवांशिकी, पीसीओएस, दुर्दमताएं और अन्य स्थितियां शामिल हैं जो त्वचा को मोटा करने के लिए विकास कारकों को उत्तेजित करती हैं.

एकैन्थोसिस नाइग्रिकन्स आपकी त्वचा के मखमली, कालेपन को संदर्भित करता है जो आमतौर पर त्वचा के मुड़े हुए क्षेत्रों में होता है.  हाइपरपिग्मेंटेशन और स्किन के मोटे होने से ये कालापना आता है और अमूमन ये शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कारण ही आता है.

इसका उपचार क्या है

इसका उपचार शुगर को कंट्रोल करना है. इंसुलिन प्रतिरोध को सुधारने के लिए आपको चीनी और हाई कार्ब्स बंद करना होगा. इसके आलावा ये कालापन लैक्टिक एसिड (एम्लैक्टिन) और यूरिया (सीटाफिल खुरदुरा और ऊबड़-खाबड़) जैसे एक्सफोलिएंट्स के साथ त्वचा की मोटाई को सामान्य करता है. . एडापेलीन जैसे रेटिनोइड्स भी इसमें मददगार होते हैं. हालांकि शरीर में ब्लड शुगर सामान्य होते ही ये रंग भी हल्का होने लगता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement