Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मन में रहती है बेचैनी और घबराहट तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिल जाएगा आराम

घबराहट और बेचैनी की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करना बेहर फायदेमंद है. 

मन में रहती है बेचैनी और घबराहट तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ लोगों के मन में घबराहट और बेचैनी घर कर लेती है. छोटी से छोटी घटना पर वह घबराह जाते हैं और शरीर में बेचैनी होने लगती है. यह समस्या खराब खानपान, स्ट्रेस और लाइफस्टाइल की वजह से और भी ज्यादा बढ़ जाती है. उस समय पर लोग डॉक्टर ​के पास पहुंचते है. डॉक्टर इसका इलाज भी कर देते हैं, लेकिन इस समस्या से निजात नहीं मिल पाती. ऐसे में सही डाइट आपकी इस समस्या को दूर कर सकती है. डाइट में शामिल इन फूड्स नियमित सेवन करने पर आप घबराहट और बेचैनी से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं वो फूड्स, जिनसे घबराहट और बेचैनी में होता है फायदा

हल्दी का सेवन

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. इसका नियमित सेवन करने से घबराहट, बेचैनी, तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा मिल जाता है. यह आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है. 

Stomach Pain: पेट में हो रहा दर्द तो खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही मिनटों में मिल जाएगा आराम

डार्क चॉकलेट भी फायदेमंद

डार्क चॉकलेट स्वादिष्ट होने के साथ ही बेचैनी, घबराहट, चिड़चिड़ापन और तनाव को दूर करती है. इसके सेवन से मन शांत होता है. इसमें पाएं जाने वाले स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. हालांकि घबराहट के समय में इसका सेवन कम मात्रा में करना सही रहता है. 

दही 

दही में मिलने वाले प्रोबायोटिक्स शरीर को सेहत मंद बनाए रखते हैं. इसमें मिलने वाले प्रोटीन बेचैनी की समस्या को दूर करते हैं. यह पाचन तंत्र को सही रखने में भी बड़ी भूमिका निभाती है. अचानक होने वाली घबराह और बेचैनी में दही खाना सही रहता है. 

Food for Diabetes: डाय​बिटीज के पेशेंट्स को नाश्ते में शामिल करनी चाहिए ये 4 चीज, कंट्रोल रहेगा Blood Sugar

नींबू

नींबू शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है. इसमें पाएं जाने वाले तत्व पेट के लिए तो फायदेमंद होते ही है. साथ ही ये घबराहट और बेचैनी के लिए में बड़ा फायदा पहुंचाता है. नींबू का रस शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में भी मददगार साबित होता है. 

Yoga for Liver: लिवर की समस्या को जड़ से खत्म कर देते हैं ये 5 योगासन, कैंसर से लेकर सिरोसिस का टल जाता है खतरा

ग्रीन टी

ग्रीन टी हार्मोन को ठीक करती है. ग्रीन टी में ऐसे तत्व मिलते हैं, जो घबराहट और बेचैनी को दूर करते हैं. ग्रीन टी का नियमित सेवन सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement