Twitter
Advertisement

Weight Loss का नया ट्रेंड, इस शख्स ने पानी पीकर 21 दिन में घटा लिया 13kg वजन

Water Fasting: कोस्टा रिका के रहने वाले एडिस मिलर कम समय में अधिक वजन घटाने का एक आसान तरीका अपनाकर लोगों के बीच चर्चा में बने हुए हैं..आइए जानते हैं क्या है ये तरीका..

Latest News
Weight Loss का नया ट्रेंड, इस शख्स ने पानी पीकर 21 दिन में घटा लिया 13kg वजन

वाटर फास्टिंग 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मोटापा (Obesity) आज के दौर की एक बड़ी और गंभीर समस्या है. मोटापे के कारण न केवल आपका शरीर भद्दा दिखता है बल्कि इसकी वजह से कई तरह की गंभीर बीमारियां भी घेर लेती हैं. ऐसे में बढ़ते मोटापे पर (Weight Loss Tips) काबू पाना बहुत ही जरूरी है. हालांकि वजन कम करना किसी चैलेंजिंग टास्क से कम नहीं है. इसके लिए लोग घंटों जिम (Gym) में पसीना बहाते हैं और स्ट्रिक्ट डाइट (Weight Loss Diet) भी फाॅलो करते हैं...

हाल ही में कोस्टा रिका के रहने वाले एडिस मिलर अपने वेट लॉस सीक्रेट (Weight Loss Secrets) के कारण खूब सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं, दरअसल एडिस मिलर कम समय में अधिक वजन घटाने का एक आसान तरीका अपनाकर लोगों के बीच चर्चा में बने हुए हैं. एडिस मिलर ने यह दावा किया है कि केवल 21 दिन सिर्फ पानी पीकर उन्होंने अपना 13 किलो वजन कम कर लिया है... 

क्या है ये तरीका?

वजन घटाने के इस तरीके को वाटर फास्टिंग (Water Fasting) का नाम भी दिया जा रहा है, जो तेजी से वजन घटाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि आपके लिए वजन घटाने का यह तरीका कितना सेफ है, इसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है. तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

 


यह भी पढ़ें: स्विमिंग पूल और वाटर पार्क में भी हो सकता है ब्रेन खाने वाला कीड़ा जो केरल में मचा रहा हड़कंप


Water Fast क्या है? 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक वाटर फास्ट में एक तय समय के लिए सिर्फ पानी पीना शामिल होता है और यह समय 24 घंटों से लेकर कई हफ्तों तक का भी हो सकता है. एडिस मिलर के मामले में ये अवधि 21 दिनों की थी. दावा किया जाता है कि इससे शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन होता है, पाचन क्रिया ठीक होती है और मानसिक स्पष्टता आती है. इतना ही नहीं कुछ अध्ययन ये भी बताते हैं कि इससे वजन कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार ला सकता है... 

कितना सेफ है Water Fasting?

किसी भी डाइट को फाॅलो करने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लेना जरूरी है, अगर आप वजन घटाने का ये तरीका अपनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डाॅक्टर की सलाह लें. क्योंकि वाटर फास्ट के दौरान शरीर को पोषण की कमी हो सकती है और इससे कमजोरी, थकान, सिरदर्द और पेट में गड़बड़ी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है..  

इतना ही नहीं दीर्घकालिक वाटर फास्ट और बार-बार वाटर फास्ट करने से मांसपेशियों में कमी, हड्डियों का कमजोर होना, दिल की समस्याएं और यहां तक जान का जोखिम भी हो सकता है. इसलिए पहले डाॅक्टर से सलाह लें और इसके बाद ही कोई भी कदम उठाएं.. 

डाॅक्टर की सलाह पर घटाएं अपना वजन 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए ज्यादा सही होगा कि आप किसी डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लें. इस स्थिति में वो आपको एक संतुलित आहार योजना बना कर दे सकते हैं, जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हों. बता दें कि नियमित व्यायाम भी वजन घटाने में मदद करता है. 


यह भी पढ़ें: पुणे में 10 दिनों में मिले जीका वायरस के 6 मरीज, रोग के लक्षण और बचने का तरीका जान लें


 

वाटर फास्ट तेजी से वजन घटाने का एक आसान तरीका जरूर हो सकता है, लेकिन यह सभी के लिए उतना सुरक्षित नहीं है और इसके कई स्वास्थ्य जोखिम भी हैं. बता दें कि वजन घटाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका डॉक्टर या डाइटिशियन की सलाह लेकर संतुलित आहार और व्यायाम करना है. 

ये लोग भूलकर भी न अपनाएं ये तरीका

  • गर्भवती महिलाएं
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं
  • डायबिटीज के मरीज
  • खाने के विकार से पीड़ित लोग
  • कम वजन वाले लोगों को वाटर फास्ट करने से बचें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement