Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Tips: सीमेंट की तरह हड्डियों में जमे यूरिए एसिड के क्रिस्टल को गला देगा ये काला बीज, जोड़ों का दर्द होगा दूर

यूरिक एसिड का शरीर में बढ़ना यानी आर्थराइटिस का खतरा दोगुना होना है. जोड़ों के बीच गैप में ये एसिड क्रिस्टल बनकर सीमेंट की तरह जम जाता है और हड्डियों को घिसने लगता है और तब जानलेवा दर्द होता है.

Latest News
Uric Acid Control Tips: सीमेंट की तरह हड्डियों में जम��े यूरिए एसिड के क्रिस्टल को गला देगा ये काला बीज, जोड़ों का दर्द होगा दूर

Benefits of Kalonji in Gout

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः  कलौंजी को गठिया का प्राकृतिक उपचार माना जाता है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में कलौंजी एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में जानी जाती है क्योंकि इसमें एनोरेक्सिया, तंत्रिका संबंधी विकार और स्त्री रोग संबंधी समस्याओं का इलाज करने की क्षमता है. यह किसी के मूड को सुधारने और मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करने में भी मदद करती है.

कई शताब्दियों से कलौंजी पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रही है, उस समय भी इसके बीज का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे कि श्वसन समस्याओं, गुर्दे और यकृत की बीमारी, पाचन संबंधी दिक्कतों, गठिया और प्रतिरक्षा प्रणाली के इलाज के लिए किया जाता था. इतना ही नहीं इसके बीज थकान और कमजोरी का भी इलाज करते हैं. इस बीज के औषधिय महत्व का जिक्र बाइबिल के ओल्ड टेस्टामेंट में मिलता है जहां इसे "केत्जाह" कहा जाता था.

कितना भी हाई हो यूरिक एसिड इन तरीकों से होगा कम, जोड़ों के सूजन-अकड़न से मिलेगा आराम

गाउट यानी गठिया में कैसे फायदेमंद है कलौंजी 
हाई एंटीऑक्सीडेंट रिच कलौंजी मुक्त कणों से लड़ती है और ये  एंटीऑक्सिडेंट प्रक्रियाओं पर कार्य करती है जैसे लिवर एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम को बढ़ाना, होमोसिस्टीन को कम करना और कुछ सेल्स को ऑक्सीडेटिव चोट से बचाना.

कलौंजी में पाए जाने वाले विशिष्ट एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों -थाइमोक्विनोन, कारवाक्रोल, टी-एनेथोल, 4-टेरपिनोल ही दवा का काम करते हैं. थाइमोक्विनोन विशेष रूप से सूजन को कम करने और लिवर की रक्षा करने के लिए पाया गया है. इसके अलावा कलौंजी में कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, तांबा, फास्फोरस, जस्ता, आयरन से लेकर थायमिन-नियासिन,कैरोटीन और विटामिन बी 1 बहुत होता है और ये सब यूरिक एसिड से लेकर गठिया तक को दूर करने में सहायक है.

एक अध्ययन में रुमेटीइड गठिया के 42 रोगियों को रोज दो महीने तक कलौंजी के बीज का पाउडर और इसका तेल दिया गया. प्रयोग के अंत तक रोगियों के शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव के साथ-साथ सूजन और जोड़ों की अकड़न भी कम होने लगी थी.  एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि कलौंजी न केवल सूजन को दबाती है, बल्कि इससे बचाव भी करती है. 
कलौंजी रक्त शर्करा को स्थिर रखती है. गाउट और मधुमेह वाले लोगों को चीनी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. यह पूर्व के यूरिक एसिड और बाद के रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है. बहुत अधिक चीनी भी सूजन में योगदान करती है.

खून में ही यूरिक एसिड के कंकड़ को गला देंगी ये एक चीज, 2 चम्मच पीने से दूर होगा जोड़ों-हड्डियों का दर्द

ब्लड शुगर ही नहीं, इन गंभीर बीमारियों को भी दूर करती है कलौंजी

कलौंजी की मदद से आप अपने ब्लड शुगर को भी स्थिर रख सकते हैं. एक अध्ययन में दिखाया गया था कि जिन लोगों ने तीन महीने तक हर दिन कलौंजी का सेवन किया, उनका ब्लड शुगर और इंसुलिन रेजिस्टेंस कम हो गया था.

जैसा कि पहले बताया गया है, कलौंजी गुर्दे की पथरी को रोकने में भी मदद कर सकती है. यदि आप गाउट से पीड़ित हैं, तो इससे गुजरने वाले यूरिक एसिड क्रिस्टल के कारण आपके गुर्दे का कार्य प्रभावित हो सकता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि कलौंजी गुर्दे की क्षति, निशान और चोट से बचाने में मदद करती है. आप गुर्दे की पथरी के उपाय के रूप में कलौंजी के पाउडर को शहद और गर्म पानी के साथ मिला सकते हैं.

Uric Acid Best Remedies: यूरिक एसिड के पत्थर तक को गला देती हैं ये 6 चीजें, हड्डियों को घिसना और जोड़ों का दर्द होगा बंद

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement