Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack के खतरे को कम कर दिल को हेल्दी रखते हैं ये Omega-3 फैटी फूड्स, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

ओमेगा फैटी एसिड्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह दिल को हेल्दी रखने के साथ ही बॉडी को फिट रखने में अहम भूमिका​ निभाता है. 

Heart Attack के खतरे को कम कर दिल को हेल्दी रखते हैं ये Omega-3 फैटी फूड्स, आज से ही डाइट में कर लें शामिल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से भारी संख्या में लोग हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं. इतना ही नहीं लग्जरी लाइफ जीने वाले लोगों के दिल भी हेल्दी नहीं हैं, ऐसे में हार्ट अटैक के खतरे को टालने से लेकर दिल को सेहतमंद बनाएं रखने के लिए दिनचर्या से लेकर डाइट में बदलाव करना बहुत ही जरूरी है. इसके लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड्स न्यूट्रिएंट से भरपूर होते हैं. ये इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डाइट में सिर्फ इन पांच फूड्स को डाइट में शामिल कर हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं ये ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले ये 5 फूड्स और उनके फायदे

खाने में इन चीजों को शामिल करने पर मिलता है ओमेगा-3 फैटी एसिड

गाय का दूध

दूध हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कैल्शियम से लेकर कई ऐसे तत्व होते हैं, जो बॉडी को ताकत और एनर्जी देते हैं. इन्हीं में गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है. इसकी वजह इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह दिल के लिए फायदेमंद होता है.

सोयाबीन 

जहां हेल्दी डाइट और प्रोटीन की बात होतो सोयाबीन का नाम लाजमी है. यह प्रोटीन के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं. आप इसे सब्जी और तेल दोनों ही रूप में सेवन कर सकते हैं.

अलसी के बीज लाभकारी

अलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाना है. अगर इसका सेवन नियमित तौर पर किया जाए तो यह हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देते हैं. बीजों का पाउडर या लड्डू बनाकर खाया जा सकता है. 

अंडा भी होता है फायदेमंद

ज्यादातर लोग अंडे को नाश्ते में खाते हैं. इसकी वजह एनर्जी का भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है, जो दिल को सेहतमंद बनाएं रखने के लिए अच्छा होता है. 

अखरोट भी सेहतमंद

ड्राई फ्रूट्स में कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है. यह दिल को भी सेहतमंद बनाए रखता है. यह आमेगा 3 फैटी एसिड का बड़ा सोर्स है. इसकी तासीर गर्म होती है, जो सर्दी में और भी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement