Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Remedy: गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जरूरी हैं ये 3 सप्लीमेंट, यूरिक एसिड भी होगा कम

गठिया के लक्षणों और यूरिक एसिड काे खत्म करने के लिए 3 तरह के सप्लींमेंट बहुत जरूरी हैं. शरीर में इन तीन की कमी से जोड़ों में दर्द बढ़ता है.

Latest News
Arthritis Remedy: गठिया के दर्द और सूजन को कम करने के लिए जरूरी हैं ये 3 सप्लीमेंट, यूरिक एसिड भी होगा कम

Arthritis Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गठिया (Arthritis) और अन्य जोड़ों की समस्याओं (Joints Pain) कम उम्र में ही अब लोगों का चलना-फिरना दुश्वार कर रही है. जोड़ों में दर्द, सूजन, जकड़न से बचना है तो डाइट में 3 तरह के सप्लीमेंट्स को जरूर शामिल करना होगा. गठिया का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसे काबू में रखकर दर्द रहित लाइफ जी जा सकती है.

प्योर स्पोर्ट्स मेडिसिन की न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियनडॉक्टर लिनिया पटेल बताते हैं कि आर्थराइटिस या हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) से ग्रस्त लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो एंटी इफ्लेमेटरी हो और लो प्यूरीन वाली हों. इसके लिए डाइट में तीन तरह की चीजें ज्यादा से ज्यादा लें या इनके सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं. ये तीन सप्लीमेंट्स हैं, ओमेगा-3 फैटी एसिड ( Omega-3 Fatty Acid) , हल्दी (Turmeric) और विटामिन डी (Vitamin D). 

ब्लड में घुले यूरिक एसिड को छान देंगी ये बूटियां, घुटने का दर्द और जकड़न होगी दूर    

ओमेगा-3 फैटी एसिड

2020 में मेडिटेरेनियन जर्नल ऑफ रुमेटोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट में बतायक गया है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड रूमेटाइड आर्थराइटिस के रोगियों में लक्षणों को कम कर सकता है. ये गठिया को रोकने या खत्म करने में सहायक है. ​​अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ों के सूजन और दर्द के साथ ज्वाइंट्स में ग्रीस का काम करता है.

हल्दी 

बीएमजे ओपन स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज मेडिसिन जर्नल के शोध में पाया गया है की गठिया रोगियों के लिए हल्दी बहुत ही काम आती है. शोध में पाया गया कि प्लेसबो की तुलना में पुराने से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के दर्द में हल्दी बहुत ही कारगर साबित हुई है. हल्दी किसी भी रूप में प्रयोग करना जरूरी है. कच्ची हल्दी का पानी, काढ़ा कुछ भी लिया जा सकता है.

 10 रुपये का ये रस ब्लड से यूरिक एसिड को कर देगा गायब, आर्थराइटिस अटैक काबू में आएगा

विटामिन डी

साल 2021 में थेराप्यूटिक एडवांसेज इन एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म जर्नल में प्रकाशित एक पेपर में बताया गया है की विटामिन डी की कमी से गठिया की बीमारी विभत्स हो जाती है. जोड़ों का दर्द और सूजन बढ़ जाता है. रूमेटोइड गठिया (आरए) वाले मरीजों में विटामिन डी की कमी सबसे ज्यादा होती भी है, विटामिन डी की कमी को मस्कुलोस्केलेटल दर्द को बढ़ा देती है. ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के विटामिन डी के सप्लीमेंट्स लिए जा सकते हैं.

 जोड़ों की जकड़न-दर्द में अमृत हैं ये हर्ब्स, यूरिक एसिड कम करने में बेमिसाल हैं 5 जड़ी बूटियां 

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement