Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Treatment: खून में जमी कोलेस्ट्रॉल की चर्बी को गला देगा ये भीगा ड्राई फ्रूट्स, सुबह खाली पेट खाना कर दें शुरू

अगर आपके ब्लड में एलडीएल यानी गंदे कोलेस्ट्रॉल का जमावड़ा हो गया है तो आपको रफेज से भरे एक खास ड्राई फ्रूट्स को खाना बहुत फायदेमंद होगा.

Latest News
Cholesterol Treatment: खून में जमी कोलेस्ट्रॉल की चर्बी को गला देगा ये भीगा ड्राई फ्रूट्स, सुबह खाली पेट खाना कर दें शुरू

Benefits of Eating Soaked Anjeer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः  अगर आपके ब्लड में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा और गुड कोलेस्ट्रॉल कम होता जा रहा तो तुरंत अंजीर को रात में भीगो कर सुबह खाली पेट खाने की आदत डाल लें. अंजीर में घुलनशील फाइबर पेक्टिन की मौजूदगी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है. घुलनशील फाइबर अतिरिक्त ट्राइग्लिसराइड्स को हटाता है और ट्राइग्लिसराइड्स को खत्म करने में मदद करता है.

इसके अलावा, सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो कार्डियोप्रोटेक्टिव होते हैं और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. सूखे अंजीर या अंजीर का स्वाद मीठा होता है. अंजीर में न तो वसा होती है और न ही कोलेस्ट्रॉल. साथ ही, इसमें बहुत कम सोडियम होता है. अंजीर को सीधे भी खाया जा सकता है, हालांकि पानी में भिगोने से आपको बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेगा. पहले से भिगोने से अंजीर की घुलनशील फाइबर सामग्री को तोड़ने में मदद मिलती है.

30 ग्राम के करीब अंजीर को आप रोज रात को पानी में भीगा दें और सुबह उठकर इसे चबा-चबा कर खाना शुरू कर दें.  15 दिनों में ही आपको अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता दिखने लगेगा. यही नहीं भीगे अंजीर या कच्चा अंजीर खाने से आपको कई और फायदे मिल सकते हैं. 

हाई बीपी कम होगा

हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होता है लेकिन अंजीर खाने से ये खतरा टल सकता है क्योंकि अंजीर में मौजूद पोटेशियम शरीर में सोडियम लेवल को मेंटेन कर नसों को रिलेक्स करता है. अंजीर में फाइबर का उच्च स्तर सिस्टम से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. 

पाचन में सुधार

पाचन संबंधी समस्याओं से कब्ज से लेकर दस्त तक होती हैं. पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाना जरूरी है, अंजीर में हाई फाइबर पाचन में सुधार करता है. वे प्रीबायोटिक्स का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं , जो समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

हड्डियों के लिए वरदान

अंजीर कैल्शियम और पोटैशियम दोनों का अच्छा स्रोत है . ये खनिज हड्डियों के घनत्व में सुधार के लिए एक साथ काम कर सकते हैं, जो बदले में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोक सकते हैं .  अध्ययनों से पता चलता है कि पोटेशियम युक्त आहार, विशेष रूप से, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और हड्डियों के कारोबार को कम कर सकता है. इस बीच, कैल्शियम हड्डियों का एक प्रमुख संरचनात्मक घटक है, और कैल्शियम का सेवन बढ़ाने से बच्चों और किशोरों में हड्डियों की खनिज संरचना में सुधार देखा गया है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement