Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol का संकेत है शरीर के इन हिस्सों में होने वाला दर्द, न करें अनदेखा

High Cholesterol Symptoms: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का कारण बनता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं.

Latest News
High Cholesterol का संकेत है शरीर के इन हिस्सों में होने वाला दर्द, न करें अनदेखा

High Cholesterol Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. ऐसे में नसों के ब्लॉक होने के कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के कारण शरीर के हिस्सों में दर्द होता है. अगर आपके शरीर के इन हिस्सों में दर्द हो रहा है तो यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की ओर इशारा (Symptoms of High Cholesterol) करते हैं. इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए. चलिए आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के इन संकेतों के बारे में बताते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण
पैरों में दर्द

बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण पैरों की नसे भी प्रभावित होती है. ऐसे में पैरों में दर्द की शिकायत होती है. पैरों में दर्द और ऐंठन इसका एक लक्षण होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण चलने-फिरने के दौरान पैरों में दर्द हो सकता है.

छाती में दर्द

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों का सख्त और पतला कर देता है. ऐसे में दिल तक सही से रक्त प्रभाव नहीं होता है. जिसकी वजह से ऑक्सीजन की सप्लाई न होने से छाती में दर्द हो


आटे में मिला लें ये 3 चीजें, सुपरफूड बन जाएगी साधारण रोटी, हमेशा रहेंगे हेल्दी


मसल्स में ऐंठन

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नसों के ब्लॉक होने की समस्या होती है. ऐसे में मसल्स में ऐंठन की परेशानी का सामना करना पड़ता है. पैरों-हाथों और जाघों में ऐंठन की समस्या हो सकती है. अगर बार-बार मांसपेशियों में अकड़न हो रही है तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के अन्य लक्षण

हाई कोलेस्ट्रॉल के शरीर के अंगों में दर्द के अलावा भी कई सारे लक्षण होते हैं. सिर दर्द, चक्कर आना, थकान, मतली याददाश्त कमजोर होना भी इसकी ओर इशारा करते हैं.

बचाव के उपाय

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाव के लिए आपको सैचुरेटेड फैट का कम सेवन करना चाहिए. इसके अलावा आहार में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज आदि को शामिल करें. एक्सरसाइज से भी राहत मिलती है. इसके अलावा डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement