Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Papaya Leaf Benefits: डेंगू और मलेरिया समेत इन 4 बीमारियों में रामबाण है पपीते का पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

Papaya Leaf Benefits: पेट और पाचन तंत्र दुरुस्त करने के लिए पपीता किसी औषधि की तरह काम करता हैं. इसके पत्तों से भी कई लाभ मिलते हैं.

Latest News
Papaya Leaf Benefits: डेंगू और मलेरिया समेत इन 4 बीमारियों में रामबाण है पपीते का पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

Papaya Leaf Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पपीता स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. कई बीमारियों में पपीता खाने की सलाह दी जाती हैं. पेट और पाचन तंत्र दुरुस्त करने के लिए पपीता किसी औषधि की तरह काम करता हैं. हालांकि सिर्फ पपीता ही नहीं पपीते के पत्ते भी सेहत (Papaya Leaf Benefits) के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. यह पत्ते विटामिन ए, सी, ई, के, बी12 और कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम व आयरन से भरपूर होते हैं पपीते के पत्ते के ये गुण इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इनका रस निकालकर पीने से 5 बड़ी बीमारियों में लाभ मिलता है. आइये आपको पपीते के पत्तों का रस पीने के फायदे (Papaya Leaf Juice Benefits) के बारे में बताते हैं.

इन बीमारियों में फायदेमंद हैं पपीते के पत्ते (Papaya Leaf Benefits)
डेंगू मरीज के लिए

एडीज मच्छर के काटने पर डेंगू हो जाता है. साधारण बुखार जैसी ये डेंगू की बीमारी बहुत ही खतरनाक होती है. डेंगू में ब्लड प्लेटलेट्स बहुत ही तेजी से कम होने लगती हैं. ऐसे में पपीते के पत्ते डेंगू मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. इन पत्तों का जूस निकालकर पीने से प्लेटलेट्स की संख्या को तेजी से बढ़ा सकते हैं.

बढ़ते मोटापे और थुलथुले पेट से हैं परेशान तो पीना शुरू कर दें ये 4 जूस, एक महीने में पिघल जाएगी चर्बी

मलेरिया के लिए
डेंगू और मलेरिया दोनोंं ही बीमारी में पपीते के पत्ते लाभकारी होते हैं. इस पत्ते में पाए जाने वाले गुण मलेरिया की बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं. मलेरिया के मरीज को पपीते के पत्ते का रस निकालकर दें तो मलेरिया के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

डायबिटीज के लिए
शुगर के मरीजों के लिए भी पपीते के पत्ते बहुत ही फायदेमंद होते हैं इनका जूस पीने से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. शुगर में यह पत्ते किसी औषधि की तरह काम करते हैं. पपीते के पत्ते का जूस पीने से शुगर को बढ़ने से रोक सकते हैं.

पाचन के लिए
पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी यह लाभकारी होता है. पाचन के साथ ही लीवर, बालों की ग्रोथ और जोड़ों के दर्द में राहत के लिए भी पपीते के पत्तों का जूस फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement