Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हरे पत्तों का जूस High Cholesterol और Diabetes को करता है कंट्रोल, कैंसर का टल जाता है खतरा

पपीते का फल खाने स्वाद और लाभदायक होता है, लेकिन इसके पत्तों का जूस कहीं ज्यादा लाभदायक है. यह एक-दो नहीं दर्जनों बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है.

हरे पत्तों का जूस High Cholesterol और Diabetes को करता है कंट्रोल, कैंसर का टल जाता है खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पपीता पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसके पत्ते का जूस इसे भी कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका नियमित रूप से सेवन डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को खत्म कर देता है. इतना ही नहीं यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को टालकर दिल को भी हेल्दी बनाए रखता है. इसकी वजह पपीते के पत्तों में विटामिन ए,बी,सी और के समेत कई पोषक तत्वों का पाया जाना है. यह स्वास्थ्य के लिए बेहत फायदेमंद होते हैं. ये स्वास्थ्य को ठीक रखते हैं. आइए जानते हैं पपीते के पत्ते के जूस पीने के फायदे और गुण...

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है पत्तों का जूस

डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीते के पत्तों का जूस बेहद फायदेमंद होता है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. इसका नियमित सेवन करना काफी लाभकारी होता है. पपीते के पत्तों के जूस में फ्लेवोनॉयड और नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को हाई न होने में काफी मददगार साबित होते हैं. यह लिपिड लेवल भी कम रखते हैं. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कर देता है लो

हमारे खानपान और वर्कआउट न करने की वजह से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. यह शरीर में दिल से लेकर किडनी की समस्याएं पैदा करता है. पपीते के पत्तों का जूस बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर कर देता है. यह हाइपर्कोलस्ट्रोलेमिया से बचाता है. 

स्किन को भी बनाता है रिकल्स फ्री

पपीते के पत्ते में विटामिन सी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह दोनों विटामिन स्किन के लिए बेहर फायदेमंद होते हैं. इसके नियमित रूप से सेवन पर त्वचा रिकल्स फ्री हो जाती है. इतना ही नहीं चेहरा का ग्लो भी बढ़ता है. इसमें मौजूद विटामिन चेहरे की स्किन में कसावट लाते हैं. यह सूजर की किरणों के दुष्प्रभाव से भी बचाता है. 

कैंसर के खतरे को टालता है

खराब मिलावटी व्यंजन दिनचर्या की वजह से बढ़ रहे कैंसर के खतरे को पपीते के पत्तों का जूस कम करता है. इसके सेवन से मिलने वाले  इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव की वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से यह लड़ने में मदद करता है. यह कैंसर सेल्स और ट्यूमर को नसों में बढ़ने से रोक देता है. इसमें एंटीकैंसर गुण मौजूद होते हैं. यही वजह है कि इसे दवाईयों में भी इस्तेमाल किया जाता है.

डेंगू के बुखार में होता है लाभकारी

डेंगू की समस्या में पपीते के पत्तों का जूस बहुत ही लाभकारी होता है. यह ब्लड में प्लेटलेट काउंट बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही यह संक्रमण को भी कम करता है. पपीते के पत्तों के जूस में बायो एक्टिव कंपाउंड होते हैं. इसके सेवन से मिलने वाले पपेन, कायमोपोपीन और कैरीकेन डेंगू और बुखर को कम करते हैं.  

पाचन क्रिया को रखता है सही

पपीते के पत्ते का जूस पीने से पाचन क्रिया सही रहती है. इसे मिलने वाले कारपैन के केमिकल कंपाउंड होते हैं. इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स जैसे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में राहत पाने में मदद करते हैं. पपीते के पत्ते में फाइबर की मात्रा होती है, जो पाचन स्वास्थ्य को सपोर्ट करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement