Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Papaya Water Benefits:पपीता ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जड़ से सुखा देता है कैंसर जैसी घातक बीमारी

पपीते के फायदे तो आप ने सुने होंगे, लेकिन इसका पानी इसे भी ज्यादा लाभकारी है. पपीते के पानी का नियमित सेवन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है. 

Papaya Water Benefits:पपीता ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जड़ से सुखा देता है कैंसर जैसी घातक बीमारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट में जमा कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करने के पपीते का सेवन (Papaya Benefits) किया जाता है. इसके काले बीज और भी फायदेमंद होते हैं. यह वजन कम करने से लेकर कई घातक बीमारियों को कंट्रोल करते है. वहीं आज हम इसके पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. पपीते का पानी (Papaya Water Benefits) कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है. यह कैंसर जैसी बीमारी को सूखाकर बाहर कर देता है. इसका पानी बनाकर दिनभर पीया जा सकता है. 

एक या दो नहीं कई तरह के कैंसर में किया जाता है इस्तेमाल

औषधीय गुणों से भरपूर पपीते और इसके पानी का इस्तेमाल एक या दो नहीं बल्कि कई तरह के कैंसर (Cancer Prevent) में दवाई के रूप में किया जाता है. मुख्य रूप से लिवर, ब्लड, ब्रेस्ट, स्किन, प्रोस्टेट, कोलन और पैंक्रियाज कैंसर में पपीते का पानी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व कैंसर से बचाव कराने के साथ ही इसे सूखा देते हैं. इसका सेवन करना सही रहता है. 

Garlic Lemon Juice: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो पिएं लहसुन और नींबू का जूस, साफ हो जाएगी एक-एक नस

ऐसे बना सकते हैं पपीते का पानी

पपीते का पानी बनाने का के लिए सबसे पहले पपीते को छीलकर उसे काट लें. अब बीजों को निकालकर पपीते को पानी में डालकर उबाल दें. पांच मिनट उबलने के इसे ठंडा होने के लिए रख दें. अब पपीते के टुकड़े और पानी को एक बर्तन पर कर लें. इसका सेवन करना शुरू करें. 

Clove Benefits: मुंह में सिर्फ दो लौंग रखने से छूट जाएगी ये बुरी आदते, एक दो नहीं मिलेंगे पूरे 8 फायदे

पपीते का पानी पीने से मिलते हैं ये फायदे

पपीते का पानी पीने से दर्जनों लाभ मिलते हैं. इसकी वजह इस फल का पोषक तत्वों से भरपूर होना है. पपीते के पानी में ​विटामिन, एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाएं जाते हैं. यह पाचन तंत्र से लेकर किडनी, आर्थराइटिस, माइग्रेन और पीरियड्स के दर्द से ​राहत दिलाता है. 

Thyroid Patient Diet: थायरॉइड के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये पांच चीजें, सेहत को होगा भारी नुकसान

कैंसर बढ़ाने वाली सेल्स को करता है हिट

एक स्टडी के अनुसार, पपीते में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. पपीते के साथ ही इसके पानी पीने से यह शरीर में पैदा होने वाले कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोक देता है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर को शुरुआत में खत्म किया जा सकता है. इसके साथ ही यह पेट की गंदगी को भी साफ कर देता है. इसके पानी को किसी भी समय आराम से पी सकते हैं. यह कब्ज से लेकर पेट में जमने वाली गंदगी को साफ करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement