Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Period Cramp Remedy: पीरियड्स की ऐंठन-दर्द का रामबाण इलाज हैं ये देसी नुस्खे, ज्यादा ब्लीडिंग से भी बचेंगी

पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द-ऐंठन कई बार असहनीय हो जाता है. वहीं हैवी ब्लीडिंग भी कई लोगों को बहुत परेशान करती है. इन सब से छुटकारा आसानी से मिल सकता है, चलिए जानें कैसे?

Latest News
Period Cramp Remedy: पीरियड्स की ऐंठन-दर्द का रामबाण इलाज हैं ये देसी नुस्खे, ज्यादा ब्लीडिंग स��े भी बचेंगी

Period Cramp Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई बार पीरियड्स मे दर्द के साथ कुछ महिलाओं को उल्टी या मिचली सी भी बनी रहती है. हर महीने इस तरह की परेशानी झेलने से मानसिक तनाव भी बढ़ने लगता है.  पीरियड्स साइकिल आमतौर पर 28 दिन की होती है. लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह इन दिनों से कम या ज्यादा भी हो सकता है. कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हल्का दर्द होता है तो कुछ को बहुत तेज दर्द होता है.

कुछ महिलाओं को हर दूसरे या तीसरे दिन अधिक दर्द और रक्तस्राव का अनुभव होता है. ऐंठन के अलावा,मितली, उल्टी, सिरदर्द या दस्त जैसी कोई भी समस्या आपके साथ होती है तो आपके लिए कुछ नुस्खे लाए हैं जो आसानी से इस गंभीर समस्या का इलाज कर सकते हैं. 

गर्म पानी से सिकाई
पेट के निचले हिस्से में ऐंठन और दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका हॉट वाटर से पेट और कमर की सिकाई कराना. गर्म पानी से सिकाई से नर्व्स रिलेक्स होती है और दर्द को आराम मिलता है.

हर्बल चाय पिएं

हर्बल चाय जैसे सौंफ़ चाय, स्टार स्पाइस चाय, कैमोमाइल चाय आदि आपकी ऐंठन की समस्या से राहत दिलाने, शरीर को ऊर्जा देने और पीरियड्स के दौरान मूड बनाए रखने में मदद करेंगी.

हल्दी-दालचीनी वाला दूध लें

जब भी ऐंठन की समस्या हो तो एक कप दूध में हल्दी मिलाकर पी लें. चाहें तो इसमें थोड़ी सी काली मिर्च, दालचीनी और इलायची भी मिक्स कर लें. ये पेन किलर की तरह काम करेंगे.

आवश्यक तेल मालिश

पेट के निचले हिस्से या जहां भी आपको दर्द हो वहां आवश्यक तेल से मालिश करने से कुछ ही मिनटों में दर्द से राहत मिल सकती है. इसके लिए कलौंजी का तेल, नीलगिरी का तेल, पुदीना का तेल, लौंग का तेल, गुलाब का तेल या लैवेंडर का तेल अपने साथ रखें. अपनी पसंद के तेल और सुगंध का प्रयोग करें.

एक्सरसाइज जरूर करें

जब आप दर्द में होती हैं, तो आपको लगता है कि आराम करना सबसे अच्छा है, लेकिन शारीरिक गतिविधि  या वॉक करने नेचुरल पेनकिलर का काम करेगा. व्यायाम एंडोर्फिन के स्राव को उत्तेजित करता है, जो शरीर द्वारा उत्पादित रसायन होते हैं जो दर्द की धारणा को कम करता है.

विटामिन और खनिज की मात्रा बढ़ा दें
विटामिन बी1, जिसे थियामिन भी कहा जाता है, और मैग्नीशियम मासिक धर्म की ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये दो विटामिन और खनिज हैं जो अधिकांशतः महिलाओं में कम ही रहते हैं.

इन चीजों से बचें

पीरियड्स के दौरान कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए, क्योंकि ये पेट दर्द और ऐंठन बढ़ाती हैं. जैसे नींबू, केला, दही, सादा दूध, मूली. इनके बिना ठंडी और खट्टी चीजें न खाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement