Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Home Remedy: दवा का काम करता है ये होममेड जूस, पीते ही गठिया के दर्द-सूजन में मिलेगा आराम

Arthritis Home Remedy- गठिया के दर्द में तुरंत आराम पाने के लिए अनानास का जूस पिएं, इससे सूजन में मिलेगी राहत

Latest News
Arthritis Home Remedy: दवा का काम करता है ये होममेड जूस, पीते ही गठिया के दर्द-सूजन में मिलेगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Arthritis Home Remedy- सर्दियां आते ही जोड़ों का दर्द, अर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है. कई लोगों का पुराने से पुराना दर्द और क्रोनिक हो जाता है, अर्थराइटिस में ज्यादा पेनकिलर खाना खतरनाक हो सकता है इसलिए कुछ घरेलू उपाय से ही सूजन और दर्द में राहत पाने की कोशिश की जाती है. खान-पान, हेल्दी डाइट, लाइफस्टाइल में बदलाव, मालिश इन चीजों से ही इस दर्द में राहत मिल सकती है. चलिए हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बताएंगे जिसे बनाना बहुत ही आसान है और उसके सेवन से गठिया के दर्द में बहुत राहत मिलती है, आपको दवा लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. अनानस का रस गठिया में रामवाण का काम करता है. (Pineapple benefits)

भारत में 50 करोड़ से ज्यादा आबादी को जोड़ों में दर्द, गठिया की शिकायत है, ये बीमारी दिन प्रतिदिन और गंभीर होती जा रही है. रोगियों को दर्द कम करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (एनएसएआईडी) दी जाती हैं जिससे सूजन और दर्द में राहत मिल सके.

यह भी पढ़ें- गठिया के दर्द में नुकसान कर सकती है पेनकिलर, लेने से पहले जान ले ये बातें 

अनानस जो खट्टा मीठा एक फल होता है, उसके रस और तनों में प्राकृतिक रूप से एक एंजाइम पाया जाता है, जिसे ब्रोमेलन कहते हैं. सप्लीमेंट के रूप में उपलब्ध ये ब्रोमैलन को प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम भी कहते हैं, इसे पीने से गठिया के दर्द में काफी राहत मिलती है. इसमें विटामिन सी होने की वजह से रुमेटाइड अर्थराइटिस में भी आराम मिलता है. हालिया एक शोध ने इसपर पुष्टि की है.

यह भी पढ़ें- क्या गर्भवती महिलाओं के बच्चों को भी हो सकती है गठिया की बीमारी, कारण, लक्षण

अनानस के दूसरे फायदे 

सिर्फ दर्द या सूजन में ही नहीं बल्कि सर्जरी,साइनस ,मसूड़ों और शरीर के अन्य अंगों की बीमारियों में भी यह बहुत उपयोगी है, इसके साथ ही पाचन क्रिया भी सही होती है. यह क्रॉनिक ऑस्टियोआर्थराइटिस, कैंसर, पाचन समस्याओं , मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने का अच्छा तरीका है. 

जिनको अनानास से एलर्जी है उन्हें जरा ध्यान देने की जरूरत है. डॉक्टर की सलाह के बाद ही जूस पिएं

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान ब्रोमेलैन का उपयोग करना सुरक्षित है या नहीं, इस बारे में भी डॉक्टर से बात करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement