Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Long Covid Symptoms: बदल रहे हैं लॉन्ग कोविड के लक्षण, 12 महीनों के बाद भी दिखते हैं कई साइड इफेक्ट्स

Long Covid 19 Symptoms- पोस्ट कोविड के बाद बच्चों में लक्षणों में काफी बदलाव दिखे, लेंसेट की स्टडी क्या बताती है.

Latest News
Long Covid Symptoms: बदल रहे हैं लॉन्ग कोविड के लक्षण, 12 महीनों के बाद भी दिखते हैं कई साइड इफेक्ट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Long Covid 19 Symptoms- लैंसेट रीजनल हेल्थ यूरोप में प्रकाशित हुई एक स्टडी के मुताबिक जिन लोगों को कोरोनावायरस के साइड इफेक्टस लंबे समय तक परेशान करते हैं उनमें साइड इफेक्टस के लक्षण बदले हुए दिखाई देते हैं. ये रिसर्च यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में की गई है. 

शोध में क्या पाया गया

रिसर्चर्स ने 11 से 17 वर्ष के बच्चों के पीसीआर टेस्ट किए. सितंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच ये टेस्ट किए गए. पहले 6 महीने और फिर 12 महीने बाद बच्चों से उनके लक्षणों के बारे में पूछा गया. 5086 बच्चों के सैंपल लिए गए. इन बच्चों में से 2909 कोरोना पॉजिटिव निकले जबकि 2177 नेगेटिव निकले.  शोधकर्ताओं ने 21 कॉमन लक्षणों की एक लिस्ट तैयार की, जैसे सांस फूलना, थकान, मानसिक परेशानियां और याद्दाश्त पर असर होना. रिसर्च के दौरान पाया गया कि टेस्टिंग के वक्त बच्चों और बड़ों को एक जैसे ही लक्षण थे. उनके लक्षण टेस्ट के वक्त,फिर 6 महीने बाद और फिर 12 महीने के बाद चेक किए गए

जो लोग पॉजिटिव पाए गए उनमें से 11 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें हर वक्त थकान महसूस हुई. जबकि नेगेटिव पाए गए केवल 1.2% को तीनों बार थकान महसूस हुई. ये भी पाया गया कि जैसे जैसे कोविड पॉजिटिव होने के बाद का वक्त बीता बैसे बैसे लक्षण भी कम होते गए. हालांकि बच्चों के मामले में 6 महीने जाते जाते लक्षण भी बदलने लगे. इसी तरह जब लाइफ क्वालिटी, मानसिक परेशानियां और याद्दाश्त जैसे मानकों को फिर से चेक किया गया तो उनमें भी बदलाव पाए गए.  

यह भी पढ़ें- कोरोना के लक्षण बदलते नजर आते हैं, स्किन में कैसे दिखते हैं लाल चकते

Long Covid के लक्षण

लॉन्ग कोविड एक ऐसी स्थिति है, जिसमें कुछ लक्षण कोविड से बीमार होने के बाद भी बने रहते हैं या फिर धीरे-धीरे विकसित होते रहते हैं. कोरोनावायरस से रिकवर होने के बाद अगर बच्चों में 4 हफ्ते बाद भी एनर्जी ना हो, उन्हें भूख ना लगे, वज़न बढ़ ना रहा हो, सिर दर्द और ब्रेन फॉग जैसी स्थिति बनी हुई हो तो ये लॉन्ग कोविड हो सकता है. लॉन्ग कोविड पहले 6 महीने तक माना जाता था लेकिन रिसर्च के मुताबिक अब लॉन्ग कोविड के साइड इफेक्ट्स 12 महीनों तक देखे जा रहे हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement