Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure के मरीज रोज खाएं ये 5 Fruits, बीपी रहेगा कंट्रोल

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में रोज 5 फल जरूर खाने चाहिए.

High Blood Pressure के मरीज रोज खाएं ये 5 Fruits, बीपी रहेगा कंट्रोल

high blood pressure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure)समस्या सबसे ज्यादा होती है. हाई बीपी न केवल हार्ट अटैक (Heart Attack) और ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke)का कारण बनता है,बल्कि​  पैरालिसिस  अटैक (paralysis attack)का भी खतरा होता है.जिसके कारण हार्ट अटैक और  जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.ऐसे में जरूरी है कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए एक्सरसाइज और डाइट पर विशेष ध्यान दिया जाए.


High Blood Pressure Diet: हाई बीपी में अगर 45 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज की जाए और डाइट पर ध्यान दिया जाए तो इसे आसानी से कंट्रोल में रखा जा सकता है. यहां आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मददगार होते हैं. 

यह भी पढ़ें : Vitamin B-12 Deficiency: खून की कमी और सांस लेने में हो रही दिक्कत, तो विटामिन बी-12 की कमी का है ये संकेत

High BP के मरीज जरूर खाएं ये फल

शकरकंद (Sweet Potato)
फाइबर से भरा शकरकंद हाई बीपी के मरीजों के लिए दवा समान है. इसमें सॉल्युबल फाइबर, बीटा कैरोटीन और कैल्शियम और पोटेशियम कॉफी मात्रा में होता है जो बीपी को को रेग्युलेट करने का काम करता है.

तरबूज (Watermelon)
गर्मियों का फल तरबूज भी बीपी कम करने में मददगार होता है. तरबूज में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, लाइकोपीन और अमीनो एसिड जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है.साथ ही इसमें मौजूद पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित रखता है.

यह भी पढ़ें : Cucumber Benefits: डिहाइड्रेशन ही नहीं, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल तक में फायदेमंद है खीरा, जानें खाने का सही समय और तरीका

केला (Banana)
ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटैशियम और फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्व से भरपूर केला हाई बीपी के मरीज को रोज खाना चाहिए; ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत मददगार होता है.

स्ट्रॉबेरी (Strawberry)
एंटीऑक्सिडेंट से भरी स्ट्रॉबेरी शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन सी जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. साथ इसमें मौजूद पोटेशियम आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

कीवी (Kiwi)
जिन लोगों को अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हें कीवी जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे उनकी सेहत बेहतर हो जाती है. इस फल में पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती इसे डायरेक्ट खाएं या फिर जूस निकालकर पी लें.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement