Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pregnancy Conceive Tips: नहीं बन पा रही हैं मां तो अपनाएं ये टिप्स, झट से हो जाएगी प्रेंग्नेंट

दिनों दिन खराब होते खानपान और बदलते लाइफस्टाइल की वजह महिलाओं की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो रही है. इसकी वजह से बेबी कंसीव नहीं हो पाता है. 

Pregnancy Conceive Tips: नहीं बन पा रही हैं मां तो अपनाएं ये टिप्स, झट से हो जाएगी प्रेंग्नेंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसी भी महिला के लिए मां बनना सबसे बड़ा सुख होता है. शादी के बाद जिंदगी के सबसे अहम फैसलों में फैमिली प्लानिंग एक बड़ा हिस्सा है. दंपत्ति बेबी प्लान करता है, लेकिन कई बार महिलाओं को  कंसीव (Pregnancy Conceive) करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वह चाहकर भी मां नहीं बन पाती है. इसकी एक वजह ये भी है कि बेबी कंसीव करने के लिए आपको सिर्फ फिजिकल रिलेशन ही नहीं, ऐसी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जो बेबी कंसीव में आपकी मदद करती है.  इसमें सही माहौल से लेकर एक सही समय पर फिजिल रिलेशन बनाना भी है. आइए जानते हैं इसके अलावा कई ऐसी टिप्स, जिन्हें ध्यान में रखकर और अजमाकर जल्द ही मां बन सकती हैं. 

मोटापे को करें कम

खराब लाइफस्टाइल और कुछ समस्याओं की वजह से महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. उनके इस मोटापे की वजह से प्रजनन क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है. इस वजह से प्रेंग्नेंसी के दौरान कई समस्याएं पैदा हो जाती है, जो बच्चे के भविष्य को भी प्रभावित कर सकती है. ज्यादा मोटापे की वजह से महिलाओं के बेबी कंसीव की संभावना हुत कम हो जाती है. ऐसे में अगर आप बेबी कंसीव करने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने वजन को कंट्रोल करने के साथ ही कम करें. 

इन दिनों में बनाएं फिजिलकल रिलेशन

बेबी कंसीव करने के लिए फर्टाइल दिनों का ध्यान रखें. इन दिनों में हर दूसरे दिन फिजिकल रिलेशन बनाने चाहिए. इन दिनों में बेबी कंसीव की सबसे ज्यादा संभावना होती है. 

फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद 10 मिनट करें रेस्ट

गायनोलॉजिस्ट के अनुसार, बेबी कंसीव करने के लिए फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद तुरंत न उठे. 10 मिनट तक बेड पर ही आराम करें. रिलेशन बनाने के तुरंत बाद उठकर बाथरूम जाने या नहाने से स्पर्म बाहर निकल जाते हैं. इसे कंसीव नहीं होता पाता है. वहीं 10 मिनट तक रेस्ट करने पर शुक्राणुओं सही दिशा में जाते हैं और बेबी कंसीव की संभावना भी बढ़ जाती है. 

स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से बनाएं दूरी

जो महिलाएं बेबी प्लान कर रही हैं और स्मोकिंग या ड्रिंक करती हैं तो उन्हें इससे तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए. इसकी वजह स्मोकिंग और ड्रिंकिंग प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ना है. यह प्रजनन क्षमता को काफी हद तक कमजोर कर देती है. वहीं इन दोनों चीजों से दूरी बनाने पर बेबी कंसीव होने के चांस तो बढ़ ही जाते हैं. इसके साथ ही साथ ही हेल्दी बेबी होने की पूरी संभावना होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement