Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन पांच फूड्स को खाने से दूर हो जाएगी समस्या

शरीर को स्वस्थ रखने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है. इसके कमी होते ही स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों होने लगती है. डाइट में बदलाव कर पूरा किया जा सकता है

Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन पांच फूड्स को खाने से दूर हो जाएगी समस्या

शरीर में प्रोटीन की कमी से दिखने लगते हैं ये लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर को स्वस्थ और एनर्जी के लिए प्रोटीन बहुत ही अहम भूमिका निभाता है. यह मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है. यह बॉडी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है. खासतौर पर बच्चों और महिलाओं में इसका पूर्ण होना बहुत ही जरूरी है. इसकी कमी जहां लोग बीमारी हो जाते हैं, वहीं बच्चों का विकास रुक सकता है. बालों से लेकर त्वचा को सही रखने में भी प्रोटीन अहम रोल निभाता है. अगर आप सही खानपान का ध्यान रखें तो इसके लिए कुछ खास करने की जरूरत नहीं है. साथ ही दवाईयों की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है. हालांकि शरीर में प्रोटीन की कमी दिखने पर कई लक्षण दिखाई दे जाते हैं, जिन्हें पूरा शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं प्रोटीन की कमी से दिखने वाले लक्षण और इसे पूरा करने वाले फूड्स...  

ये हैं प्रोटीन कम होने के लक्षण

शरीर में प्रोटीन कम होने पर आप इन लक्षणों पर गोर कर इसकी पहचान कर सकते हैं. इनमें मुख्य रूप से तेजी से वजन का कम होना, इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से बार बार बीमार होना और घाव भरने में समय लगना भी है. इसके साथ ही स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं का बढ़ना है. खाना खाने पर भी इसका फायदा न होना शामिल है. अगर आपको ऐसे लक्षण दिखते हैं तो तुरंत अपनी डाइट में इन फूड्स को जोड़ लें. साथ ही डॉक्टर से परामर्श लें. 

इन फूड्स से भरपूर मात्रा में मिलता है प्रोटीन

अंडे का सेवन

अंडा प्रोटीन का एक बेहतर सोर्स होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और हेल्दी फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही शरीर को बार बार बीमार नहीं पड़ने देते. ये अंडा खाने से मांसपेशियों के विकास में मदद मिलती है. 

सोयाबीन

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स सोयाबीन को माना जाता है. इसमें करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 52 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसे हर दिन सब्जी या भिगोकर खाने से बॉडी में प्रोटीन की मात्रा पूरी होती है. साथ ही एनर्जी बनी रहती है. 

चना

चने में फाइबर, आयरन, फोलेट, पोटैशियम, फास्फोरस और कार्ब्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बॉडी में तेजी से प्रोटीन की मात्रा को पूरा करता है. इसके साथ ही यह वजन को कम करने में भी बेहद फायदेमंद है. 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन का पावर हाउस जाता है. इनमें शामिल काजू, अखरोट और बादाम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह स्वास्थ से लेकर त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसलिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें. 

मूंग दाल

मूंग दाल में अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. यह वजन को कम करता है. इसके साथ ही शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement