Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Radish Benefits: बीपी से शुगर तक कंट्रोल करती है मूली, आज से ही बनाएं ये रेसिपीज

Radish के फायदे जानकर आज से ही आप मूली खाना शुरू कर देंगे, कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकती है, साथ ही डायबिटीज कंट्रोल करती है.

Latest News
Radish Benefits: बीपी से शुगर तक कंट्रोल करती है मूली, आज से ही बनाएं ये रेसिपीज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Radish Benefits in Hindi- कई लोगों मूली बिल्कुल नहीं पसंद आती है, कई लोग इसकी स्मेल से ही दूर भागते हैं, लेकिन अगर आपको मूली के फायदे पता चल जाए तो आप आज से मूली खाना पंसद करने लगेंगे. मूली सलाद के रूप में, पराठा, सब्जी के रूप है खाते हैं. आप इससे कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं. वैसे अब सर्दियां आ रही हैं, ऐसे में मूली आपको बता दें कि डायबिटीज मरीजों के लिए मूली का सेवन काफी फायदेमंद है, इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. आईए जानते हैं इसके फायदे (Radish Benefits) 

डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes) 

मूली के शक्तिशाली एंटी डायबिटिक गुण इम्यून रिएक्शन को गति प्रदान करते हैं, ग्लूकोज को बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करते हैं. मूली में एडिपोनेक्टिन एक हार्मोन है जो ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए जिम्मेदार है. मूली में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो एडिपोनेक्टिन को नियंत्रित करते हैं और ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

यह भी पढ़ें- त्योहार में बढ़ गया होगा शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल

कैंसर विरोधी गुण (Cancer) 

मूली खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है. एक अध्ययन के अनुसार, क्रूसिफेरस सब्जियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो पानी के साथ मिलाने पर आइसोथियोसाइनेट्स में टूट जाते हैं. आइसोथियोसाइनेट्स कैंसर पैदा करने वाले फूड्स  शरीर को शुद्ध करने और ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें- भीगी हुई अलसी कई बीमारियों का है इलाज, जानें क्या 

पेट साफ और पाचन सही रखती है मूली (Digestion) 

मूली घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक संयोजन प्रदान करती है, फाइबर आंतों के लिए अच्छा है, इससे आंत में जमा गंदगी मल के जरिए बाहर निकलती है. 

इम्यूनिटी (Immunity) 

मौसम में बदलाव होते ही हमारी इम्यूनिटी पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. मूली के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

स्वस्थ दिल (Healthy Heart)

मूली में एंथेसरनिन पाया जाता है, जो कि दिल की बी​मारी के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में मूली को शामिल कर सकते हैं.  

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement