Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Uric Acid: जोड़ों में दर्द और सूजन की वजह है यूरिक एसिड, ऐसे चुटकियों में दूर होगी समस्‍या

How to Reduce Joint Pain: जोड़ों का दर्द झेलना आसान नहीं होता. दर्द और जकड़न की मुख्‍य वजह यूरिक एसिड का बढ़ना होता है. यूरिक एसिड खानपान के कारण बढ़ता है और इसी में सुधार कर उसे कम भी किया जा सकता है. कैसे?

Latest News
Reduce Uric Acid: जोड़ों में दर्द और सूजन की वजह है यूरिक एसिड, ऐसे चुटकियों में दू��र होगी समस्‍या

खानपान की आदतों में बदलाव कर आप दूर कर सकते हैं यूरिक एसिड की समस्‍या

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आर्थराइटिस (Arthritis) यानी गठिया यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होती है और इस बीमारी में जोड़ोंं में जकड़न और असहनीय दर्द  होता है. इससे चलने-फिरने में  भी दिक्कत आने लगती है. अगर यूरिक एसिड कम हो जाए तो यह समस्‍या (Ways to Reduce Uric Acid) भी कम हो जाएगी.

यूरिक एसिड बढ़ने से हड्डियों में दर्द के साथ ही किडनी इंफेक्शन या उसके डैमेज होने तक का खतरा बना रहता है. हमारी रोज की डाइट में कई ऐसी चीजें होती हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो आपके हाई यूरिक एसिड को तुरंत लो कर सकती हैं. तो चलिए जानें क‍ि किन पांच चीजों स यूरिक एसिड कंट्रोल में आ सकता है. 

यह भी पढ़ें: इन 2 विटामिनोंं की कमी से जा सकती है आंखों की रोशनी, NHS की रिपोर्ट    

डाइट में इन बदलाव से कम होने लगेगा यूरिक एसिड

प्रोटीन और दालों को कम कर दें: दाल या किसी भी तरह की प्रोटीन से भरी चीजें यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं. इसलिए अगर आपको जोड़ों में दर्द या जकड़न महसूस हो रही तो इन चीजों का प्रयोग हो सके तो बंद कर दें. 

जंक फूड से दूरी बनाएं: जंक या प्रॉसेस्‍ड फूड को खाने से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल तेजी से हाई होता है. इन चीजों में मौजूद प्रिजर्वेटिव और कई ऐसी चीजें होती हैं जो यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैंं.

अधिक से अधिक लिक्विड लें: अगर आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और पानी की कमी नहीं होगी तो यूरिक एसिड कम होने लगेगा. संभव हो तो नींबू पानी या विटामिन सी से भरी चीजें लें त‍ाकि इससे शरीर डिटॉक्‍स होता रहे और यूरिक एसिड यूरिन के जरिये बाहर निकल जाए. दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना पीना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: खाने के तुरंत बाद कभी न करें ये गलतियां, वरना सेहत पर पड़ेंगी भारी

फाइबर से भरी चीजें खाएं:  यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में अधिक से अधिक फाइबर वाली चीजें लें. रफेज की मात्रा बढ़ने पर ययूरिक एसिड कम होने लगता है. दलिया, पालक, ब्रोकली खाने की आदत डाल लें.

जैतून का तेल: शायद ही आपको पता होगा कि जैतून का तेल यूरिक एसिड में कमाल का असर दिखाता है. अगर आप इस तेल में बना खाना खाएं तो आपका यूरिक एसिड बढ़ने नहीं पाएगा. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो यूरिक एसिड को कम करता है.

चेरी और नींबू खाएं: एंटी-इंफ्लेमेटरी और पेनकिलर के गुणों से नींबू ही नहीं चेरी भी भरी होती है. विटामिन सी से भरी चीजें आपका यूरिक एसिड  तेजी से लो करेंगे.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement