Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रूमेटाइड आर्थराइटिस का संकेत देते है ये 4 लक्षण, अनदेखा करने पर जाम हो जाएंगे शरीर के सभी जोड़

ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और रूमेटाइड आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. ये बेहद गंभीर बीमारियों में से एक हैं, जिन्हें समय रहते कंट्रोल नहीं करने पर व्यक्ति की जान तक चली जाती है.

Latest News
रूमेटाइड आर्थराइटिस का संकेत देते है य��े 4 लक्षण, अनदेखा करने पर जाम हो जाएंगे शरीर के सभी जोड़
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Rheumatoid Arthritis Symptoms) खराब खानपान के साथ ही बिना वर्कआउट वाले लाइफस्टाइल की वजह से लोगों पर क्रॉनिकल बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और रूमेटाइड आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. ये बेहद गंभीर बीमारियों में से एक हैं, जिन्हें समय रहते कंट्रोल नहीं करने पर व्यक्ति की जान तक चली जाती है. रूमेटाइड आर्थराइटिस भी इसी तरह की बीमारियों में से एक है. यह गठिया की तरह ही जोड़ों को जाम कर देती हैं. यह एक ऑटोइम्यून रोग है. इसमें आपका इम्यून सिस्टम ही शरीर के जोड़ों को नुकसान पहुंचाने लगता है. इसकी वजह व्यक्ति के जोड़ एक दम हो जाम हो जाते हैं. इसकी वजह व्यक्ति का चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. हालांकि समय रहते इसकी पहचान करने पर इस गंभीर रोग से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इस बीमारी के लक्षण, जिन्हें संकेत के रूप में पहचानकर इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है. 

बहुत ​अधिक समय तक थकान

भारी भरकम काम करने के बाद थकान होना आम बात है, लेकिन छोटे मोटे काम करने के बाद ही थकान हो रही है तो यह रूमेटाइड आर्थराइटिस का ही एक संकेत है. ऐसा महसूस होने पर डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. थकान के साथ शरीर में कमजोरी रूमेटाइड आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षणों में से एक हैं. 

Flaxseeds Sideeffects: अलसी के भूरे बीजों को खाने के फायदों के अलावा होते हैं नुकसान, जानें कैसे खराब कर सकते हैं आपकी हेल्थ

जोड़ों में सूजन

अगर आप के जोड़ों में भी सूजन, लालिमा महसूस हो रही है तो यह गठिया के साथ ही रूमेटाइड आर्थराइटिस के लक्षणों में से एक है. इसमें जोड़ों में दर्द के साथ सूजन और लालिमा आ सकती है. इस लक्षण को देखकर हल्के में न लें. इसे तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें. 

हड्डी के जोड़ों में हो जाती है गांठ

शरीर के किसी भी जोड़ के आकार में बदलाव या गांठ दिखने पर सतर्क हो जाएं. यह रूमेटाइड आर्थरा​इटिस का ही संकेत है. यह हड्डी में गांठ भी रूमेटाइड आर्थराइटिस का लक्षण हो सकती है. इसे भूलकर अनदेखा न करें. ये बहुत ही गंभीर लक्षणों में से एक है. इसे देखते ही जांच जरूर कराएं. 

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर 100 साल बन रहा ये महासंयोग, जानें तारीख से लेकर शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

भूख नहीं लगना भी हो सकता है संकेत

अगर आपको भूख लगना बंद हो गया है तो यह भी रूमेटाइड आर्थराइटिस का कारण हो सकता है. हालांकि यह किसी और बीमारी की वजह से भी हो सकता है. यह लक्षण कई बीमारियों की शुरुआत होती है, लेकिन फिर भी जोड़ों में दर्द, सूजन के साथ ही भूख न लगने वाली स्थिति में डॉक्टर से जांच जरूर करा लें. यह रूमेटाइड आर्थराइटिस का ही संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement