Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिन में 1 मुट्ठी भुना चना खाते ही स्किन से लेकर दिल तक हो जाएगा दुरुस्त, जानें किस समय खाने से मिलेगा ज्यादा लाभ

भुने हुए चने सेहत के लिए रामबाण दवा की तरह होते हैं. इनका सेवन आपकी सेहत को दुरुस्त रखता है. यह डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं को शरीर में घर करने से रोकती हैं.

Latest News
दिन में 1 मुट्ठी भुना चना खाते ही स्किन से लेकर दिल तक हो जाएगा दुरुस्त, जानें किस समय खान�े से मिलेगा ज्यादा लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Roasted Gram Eating Health Benefits: अक्सर लोग भूख मिटाने के लिए फिर स्नेक्स के रूप में भुने हुए चने का खा लेते हैं. कुछ लोगों को यह पसंद आता है तो वहीं कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आप ने चने में मिलने वाले पोषक तत्व और फायदे जान लिये तो खाना शुरू कर देंगे. इसकी वजह भुने हुए चनों का हेल्दी स्नेक्स में आना है. इनमें प्रोटीन से लेकर फाइबर, आयरन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स हर दिन 50 से 60 ग्राम भुने हुए चने खाने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं भुने हुए चने खाने से मिलने वाले फायदे और दिन में कौन सा टाइम खाने के लिए बेस्ट है. 

भुने चने खाने से दिल से लेकर स्किन और ब्लड शुगर तक सही रहता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के साथ ही नसों में जमा वसा को सुखाकर बाहर कर देता है. इससे नसों में खून का दौरा बढ़ जाता है. हार्ट से लेकर स्किन तक सही बनी रहती है. वजन भी कंट्रोल में रहता है.

कम करता है मोटापा

अगर आप अपना बढ़ा हुआ मोटापा कम करना चाहते हैं या फिर बढ़ते वजन को रोकना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भुने हुए चने शामिल कर लें. भुने हुए चने में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से पेट काफी टाइम तक भरा रहता है. इसलिए चने को डाइट में शामिल कर वजन को कम करने में मदद मिलती है. 

सेहतमंद रहता है दिल

भुने चनों मकें पोटैशियम से लेकर फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में रहता है. इसका नियमित सेवन करने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. भुने चने बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं. वहीं नसों में जमा गंदगी को सुखाकर बाहर कर देते हैं. इसे दिल सेहतमंद रहता है. 

हड्डियों को करता है मजबूत

भुने हुए चने न सिर्फ आपकी भूख को रोकते हैं. यह हड्डियों में कैल्शियम की कमी, फॉस्फेट को दूर करते हैं. चने में मिलने वाला मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसे बॉडी एक दम फिट रहती है. 

कंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर

डायबिटीज मरीजों के लिए भुने हुए चने का सेवन किसी दवा से कम नहीं है. इनमें मिलने वाला फाइबर शरीर में बढ़ती ग्लूकोज को सोख लेती हैं. यह ब्लड शुगर को मैनेज कर डायबिटीज के लक्ष्णों को कंट्रोल में रखती है. इसे जरा भी बढ़ने नहीं देती.  

पाचन के लिए है बेहतर

भुना हुआ चना न केवल वजन कम करता है. यह आपके पाचन तंत्र को भी सही बनाये रखता है. कब्ज से छुटकारा दिलाता है. आयरन की कमी को पूरा करता है.इसके लिए ​नियमित रूप से 1 मुट्ठी चने व्यक्ति को जरूर खाने चाहिए. 

झुर्रियों को भी करता है खत्म

भुने हुए चनों में तमाम पोषक तत्वों के अलावा एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाएं जाते हैं. जो चेहरे पर आने वाली महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करते हैं. इन्हें आने से रोकते हैं. इससे व्यक्ति ज्यादात समय तक जवान दिखता है.

इस समय खाने चाहिए भुने हुए चने

भुने हुए चने का सेवन वैसे तो दिन में कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इन्हें खाने का सबसे ज्यादा फायदा सुबह नाश्ते के समय या फिर शाम के समय मिलता है. इससे सेहत सही रहती है. बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है.  
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement