Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sciatica pain Points: शरीर के आधे हिस्से में होता है दर्द, किन लक्षणों से पहचानें और क्या है इलाज

Sciatica pain kya hai- साइटिका का दर्द शरीर के किन हिस्सों में होता है, क्या हैं इसके लक्षण और घरेलू उपाय क्या हैं

Sciatica pain Points: शरीर के आधे हिस्से में होता है दर्द, किन लक्षणों से पहचानें और क्या है इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : Sciatica Pain kya hai- क्या आपको भी शरीर के अलग अलग अंगों में दर्द होता है, कई बार यह दर्द सिर्फ आधे शरीर में होता है, जैसे सिर्फ पांव में, गर्दन और हाथ में, इसके कुछ ट्रिगर प्वाइंट्स होते हैं जहां दर्द होता है लेकिन आपको इसका कारण समझ नहीं आता. है ना, दरअसल, यह साइटिका का दर्द है,(Causes of Sciatica Pain) जो आपको बेचैन कर देता है और प्वाइंट्स दबाने से थोड़ी राहत मिलती है. इस दर्द में मांसपेशियों में ज्यादा दर्द होता है. हम आपको इस दर्द के लक्षण और इसके कारणों के बारे में बताएंगे ताकि आप इसकी पहचान कर सकें. (Symptoms of sciatica nerves pain)

साइटिका ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को तेज दर्द Sharp pain का अनुभव होता है. इस स्थिति में शरीर का एक हिस्सा अधिक प्रभावित More affected होता है, यह हमारी रीढ़ (Spinal Pain) से लेकर पैरों तक फैल जाता है. इसमें चुभन जैसा दर्द होता है.दर्द की तीव्रता हल्के से लेकर बहुत तेज भी हो सकती है. कई बार तीव्र और जलन वाला दर्द इंसान को परेशान कर देता है. आमतौर पर यह दर्द एक तरफ के पैर में ही पाया जाता है लेकिन मुमकिन है कि इसका प्रभाव दोनों पैरों में देखने को मिले. यह दर्द उठते बैठते और चलने के दौरान सूई जैसे चुभता है, यह दर्द असहनीय होता है और बढ़ता जाता है. 

यह भी पढ़ें- अगर अच्छी हेल्दी सेक्स लाइफ चाहते हैं तो इन गलतियों से बचें 

कई ऐसी परिस्थतियां हैं जिनके कारण साईटिका होने का खतरा बढ़ जाता है, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं

Causes of Sciatica Pain

डायबिटीज, धुम्रपान की वजह से यह दर्द बढ़ जाता है. लगातार बैठे रहने से और ज्यादा मेहनत वाला काम करने से दर्द बढ़ जाता है. यह दर्द स्पाइनल तक फैल जाता है.यह बीमारी उम्र पर निर्भर नहीं करती है. मोटापे के कारण भी शरीर की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. 

यह भी पढ़ें- क्या है वेरिकोज वेन, जानिए कैसे इसे पहचानें, इससे क्या परेशानी होती है

साइटिका के लक्षण (Symptoms of Sciatica in Hindi)

साईटिका नर्व के रास्ते में ही महसूस की जाती है. इसका मतलब यह है कि यदि कोई व्यक्ति ऐसा दर्द महसूस कर रहा है जो कि पीठ के निचले हिस्से से होते हुए कूल्हे के क्षेत्र में और निचले अंगों में हो रहा है. 

कमर के निचले हिस्से में दर्द
कूल्हे में दर्द
ऐसा दर्द जो खड़े होने में बाधा डाले
मूत्राशय (bladder) और आंतों (bowel) को नियंत्रित करने में असक्षम होना
पैरों का सुन्न होना या उसमें कमजोरी महसूस होना

यह भी पढ़ें- क्या है टाइप 2 डायबिटीज, जानें इसके लक्षण और घर पर कैसे करें ठीक

इलाज (Remedy)

र्म सिकाई या फिर बर्फ का सेक कर सकते हैं. आपको जहां भी दर्द हो रहा है आप वहां की सिकाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप दर्द में मालिश भी कर सकते हैं. कुछ एक्सरसाइज भी इसमें मददगार है, इससे आराम मिलेगा. इसमें आप एलोपैथिक के साथ साथ नेचुरोपैथी भी ले सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement