Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए अखरोट, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Side Effects Of Eating Walnut: अखरोट स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. हालांकि कई लोगों के लिए अखरोट नुकसान पहुंचा सकता है.

Latest News
इन 5 लोगों को नहीं खाना चाहिए अखरोट, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. ड्राई फ्रूट खाने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है. ऐसे ही अखरोट (Walnut) भी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. अखरोट में विटामिन्स, फाइबर, मैग्नीशियम, और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी से लेकर मेमोरी तक के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. अखरोट (Walnut) प्रोटीन का भी एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. अखरोट खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. हालांकि कई लोगों को अखरोट का सेवन नुकसान (Side Effects Of Eating Walnut) दे सकता है. आइये जानते हैं कि किन लोगों को अखरोट खाने से परहेज (Eating Walnut) करना चाहिए.

इन लोंगो को नहीं खाना चाहिए अखरोट (Side Effects Of Eating Walnut)
अखरोट सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन कई स्थितियों में अखरोट खाना सेहत के लिए फायदे की जगह नुकसान दे सकता है. आइये जानते हैं कि किन लोगों को अखरोट नहीं खाना चाहिए.

नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम कर देंगी ये 3 अंकुरित चीजें, जान लें खाने का सही तरीका

मोटापे में न खाएं अखरोट
अखरोट का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप वजन कम कर रहे हैं तो अखरोट नहीं खाना चाहिए. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर और कैलोरी होते हैं जो वजन बढ़ाते हैं.

अल्सर
अल्सर के मरीजों के लिए भी अखरोट का सेवन हानिकारक होता है. जी मिचलाना, भूख न लगने और उल्टी की समस्या अल्सर के कारण होती है. पेट से संबंधित अल्सर की समस्या होने पर अखरोट नहीं खाना चाहिए. अधिक मात्रा में अखरोट खाने से पेट की गर्मी बढ़ जाती है. यह आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है.

अस्थमा
अखरोट में एलर्जी करने वाले तत्व होते हैं जो अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में अस्थमा होने पर आपको अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज से लेकर दिल तक की इन 5 बीमारियों को दूर रखता है ये नीला फूल, एंटीडायबिटीक-एंटीकैंसर गुणों से है भरपूर

पाचन
आपको पाचन से संबंधित समस्या है तो आपको अखरोट नहीं खाना चाहिए. पाचन संबंधी समस्या को अखरोट बढ़ा सकता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो गैस की समस्या बढ़ा सकता है

डायरिया
अखरोट में मौजूद कई ऐसे तत्व होते हैं जो डायरिया की समस्या को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में डायरिया की समस्या होने पर अखरोट न खाएं. अखोरट से एलर्जी है तो भी आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इन स्थितियों में अखरोट खाना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement