Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Turmeric Milk: इन बीमारियों में हल्‍दी वाला दूध पीना सेहत के लिए होता है खतरनाक

Side effects of Haldi dudh : हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन हर किसी के लिए ये दूध फायदेमंद नहीं होता. कुछ बीमारियों में हल्दी का दूध समस्या को और बढ़ा सकता है.

Latest News
Turmeric Milk:  इन बीमारियों में हल्‍दी वाला दूध पीना सेहत के लिए होता है खतरनाक

हल्‍दी वाला दूध इन बीमारियों में होता है जहर समान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Haldi aur dudh : हल्दी वाला दूध चोट लगने से लेकर घाव आदि तक को ठीक करने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खूब पिया जाता है. एंटीऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों से भरी हल्दी जब दूध के साथ मिलती है तो उसकी ताकत और बढ़ जाती है लेकिन ये दोनों ही चीजें हर किसी के लिए फायदेमंद हों यह जरूरी नहीं है. यहां आपको कुछ बीमारियों के बारे में बताएंगे जिसमें हल्दी वाला दूध पीना बीमारी को और बढ़ा (Side Effects Of Turmeric Milk) देता है. 

यह भी पढें: Liver Infection Sign: खुजली और पेट में सूजन जैसे 4 लक्षण लिवर इंफेक्शन का है संकेत

औषधि गुणों से भरपूर हल्दी वाला दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. हल्दी वाला दूध एंटीमाइक्रोबियल होता है. इसमें बैक्टीरिया और फफूंद जैसे सूक्ष्मजीवों की मौजूदगी कम करने की क्षमता भी होती है, लेकिन चलिए जानते हैं कि इतने गुणों से भरपूर हल्दी का दूध किन लोगों को बिलकुल नहीं पीना चाहिए.

आयरन की कमी को बढ़ा सकता है

अगर आपको आयरन की कमी है या खून कम बनता है और रेड ब्लड सेल्स से जुड़ी कोई समस्या  है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. क्योंकि हल्दी आयरन को सोखने का काम करती हैं. जिससे शरीर में आयरन की कमी और भी ज्यादा बढ़ सकती है. 

प्रेग्‍नेंसी में हो सकता है नुकसानदायक

प्रेग्‍नेंसी में बहुत ज्‍यादा हल्‍दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. इससे गर्भपात की समस्या हो सकती है. जैसा की आपको पता है इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में ज्यादा नहीं खाना चाहिए. 

यह भी पढें: Bad Mango Combination : आम के साथ ये चीजें खाना बना देगा बीमार

ब्लड शुगर लेवल होगा असंतुलित
डायबिटीज रोगियों को भी हल्दी फायदा नहीं देता है. क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज हो उनको भी ये दूध नहीं पीना चाहिए.

स्टोन और लिवर की समस्याा में न पीएं

स्टोन की समस्या  है या आपका लिवर कमजोर है तो आपको हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए. अगर गॉल ब्लेडर या लिवर में दिक्कत होने पर हल्दी का दूध फायदे की जगह नुकसान करता है.

नकसीर और पाइल्स की समस्या  बढ़ेगी

हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए पाइल्स की परेशानी का सामना करने वाले लोगों को भी हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए. साथ ही उन लोगों को भी इस दूध से परहेज़ करना चाहिए जिनको नकसीर की दिक्क्त है. क्योंकि हल्दी में खून को पतला करने का गुण होता है जिसके चलते नाक से खून आने की दिक्कत और भी बढ़ सकती है.

सर्जरी के बाद न पीएं ये दूध

अगर आपने किसी भी तरह की सर्जरी कराई है तो कम से कम एक महीने या इससे अधिक समय तक हल्दी वाला दूध न पीएं. दरअसल हल्दी खून को पतला करने का काम करती है और इसके सेवन से खून का बहाव बढ़ सकता है इसलिए इस हल्दी दूध का सेवन ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement