Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zink Deficiency: वजन घटने से कमजोर आंखों की रोशनी तक, शरीर में जिंक की कमी से होती हैं ये समस्याएं

Zink Deficiency Symptoms: जिंक हमारे शरीर के लिए बेहद अनिवार्य मिनिरल है और शरीर में जिंक के कारण ही इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. शरीर में इसकी कमी के कारण गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं.

Latest News
Zink Deficiency: वजन घटने से कमजोर आंखों की रोशनी तक, शरीर में जिंक की कमी से होती हैं ये समस्याएं

वजन घटने से कमजोर आंखों की रोशनी तक, जिंक की कमी से होती हैं ये समस्याएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी के कारण कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन्हीं में से एक मिनरल है जिंक. बता दें कि जिंक हमारे शरीर के लिए बेहद अनिवार्य मिनिरल है और शरीर में जिंक के कारण ही इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. इतना (Zink Deficiency) ही नहीं जब शरीर में कहीं घाव हो जाता है तो जिंक ही उस घाव को भरने में मदद करता है. इसके अलावा प्रेग्नेंसी के दौरान बच्चे के सामान्य वृद्धि और विकास के लिए जिंक का होना बहुत जरूरी है. बता दें (Zink Deficiency Symptoms) कि विकास कर रहे बच्चे और किशोर को जिंक की ज्यादा आवश्यकता होती है. लेकिन अक्सर शरीर में जिंक की कमी हो जाती है और इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है कि शरीर में जिंक (Zink) का स्टोरेज नहीं हो पाता है. ऐसे में जब भोजन के माध्यम से जिंक शरीर में नहीं पहुंचता तो जिंक की कमी होने लगती है. 

जिंक की कमी के कारण होने वाली गंभीर बीमारियां

बता दें कि शरीर में जिंक की कमी के कारण कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से घाव का देर से भरना, बालों का झड़ना, घाव जल्दी ठीक ना होना, एक्ने की समस्या, वजन कम होना, धुंधला दिखना, भूख ना लगना, फोकस करने में दिक्कत होना और बच्चों के विकास में रुकावट हो आ सकता है और ये सभी दिक्कतें शरीर में जिंक की कमी के लक्षण हो सकते हैं. इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

ये दिमागी बीमारी रोक देती है बच्चे का विकास, चलने-फिरने, बैलेंस बनाने में होती है दिक्कत

इन चीजों के सेवन से दूर होगी जिंक की कमी 

नट्स का सेवन करें

बॉडी में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए नट्स का सेवन करें और आप नट्स में आप मूंगफली, बादाम और काजू का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि नट्स हेल्दी फैट, विटामिन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो सेहत को अनेक फायदा पहुंचाते हैं. इतना ही नहीं जिंक से भरपूर काजू का सेवन आंखों की सेहत में सुधार करेगा और वजन भी मेंटेन रखेगा. बता दें कि  रोजाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन आपकी बॉडी में जिंक की जरूरत को पूरा करेगा. 

खाएं कद्दू के बीज
 
कद्दू के बीज का सेवन कर आप बॉडी में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं. बता दें कि 100 ग्राम कद्दू के बीज में लगभग 7.5 मिलीग्राम जिंक होता है और ये बॉडी की जरूरत को पूरा करता है. बता दें कि जिंक एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है और ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है.

अंडे की जर्दी का सेवन करें
  
बॉडी में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं. बता दें कि अंडे की जर्दी में भरपूर जिंक मौजूद होता है और अंडे की जर्दी पोषक तत्वों से भरपूर है जो बॉडी को हेल्दी रखती है. 

कभी हाई नहीं होगा ब्लड शुगर अगर खाने के साथ खाएंगे ये चीज, डायबिटीज कंट्रोल का सबसे बेस्ट है ये तरीका

तिल का सेवन करें

इसके अलावा सर्दी में तिल का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है और बॉडी में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए तिल बेहद उपयोगी होता है. बता दें कि तिल में ज़िंक, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement