Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Sign of Diabetes: मस्से समेत इन 5 लक्षणों को गलती से भी न करें Ignore, बढ़ सकती है शुगर

अगर शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ रही है तो Skin Changes दिखेंगे, मस्से, फफोले,घाव का न भरना इस तरह के कई लक्षण बताते हैं कि डायबिटीज बढ़ रही है, समझिए कैसे दिखते हैं ये लक्षण

Skin Sign of Diabetes: मस्से समेत इन 5 लक्षणों को गलती से भी न करें Ignore, बढ़ सकती है शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आपके शरीर में शुगर का लेवल (Sugar Level) बढ़ रहा है इसका पता आपके स्किन में हो रहे बदलाव (Skin Disease) से लगाया जा सकता है. जी हां, अगर आपके चेहरे पर छोटे दाने निकल रहे हैं, स्किन में कहीं मस्से (Skin Warts) आ रहे हैं, हाथों में लाल चकते (Red Rashes) बन रहे हैं या फिर आपका घाव ठीक नहीं हो रहा है, ये सब डायबिटीज (Diabetes) के संकेत हो सकते हैं. इसलिए तुरंत इसको चेक करें और इसका इलाज करें.

आपके शरीर में इंसुलिन (Insulin) नाम का एक हार्मोन होता है जो ब्लड शुगर को ऊर्जा बनाने के लिए कोशिकाओं में भेजने का काम करता है, ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है तो आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है और आपकी कोशिकाओं में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है और आप डायबिटीज का शिकार होते हैं. आईए स्किन के कुछ लक्षणों से पता कर सकते हैं कि आपको डायबिटीज है या नहीं 

Skin wart sign of diabetes

यह भी पढ़ें- ध्यान दें, अगर मुंह में हैं ये तीन लक्षण, तो आपको हो सकती है शुगर

शरीर में इंसुलिन कम होने से आपके स्किन में काफी बदलाव दिखने शुरू हो जाते हैं. जैसे मस्से का होना, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको डायबिटीज या फिर प्री डायबिटीज है. 

मस्से (Skin Warts)
 
मस्से को स्किन टैग (Skin Tag) या एक्रोकॉर्डन भी कहा जाता है, यह त्वचा पर उभार या मांस के लटकते बेजान टुकड़े की तरह नजर आते हैं. यह त्वचा के रंग से लेकर गहरे रंग के होते हैं. यह आमतौर पर गर्दन के आसपास, स्तन के नीचे, पलकों के ऊपर, आर्मपिट्स के पास नजर आते हैं. 

फफोले दिखना 

मधुमेह रोगियों को उनकी त्वचा पर अचानक फफोले दिखाई दे सकते हैं, आप एक बड़ा छाला,फफोले का एक समूह,या दोनों देख सकते हैं. फफोले हाथ या पैर पर हो सकते हैं या कहीं और भी दिखाई दे सकते हैं. जो गंभीर जलन के बाद दिखाई देते हैं. हालांकि जलने के बाद विकसित होने वाले फफोले के विपरीत ये फफोले दर्दनाक नहीं होते हैं. इसमें कई बार पानी भी भर जाता है और ये फूट जाते हैं. इसे डायबिटिक के संकेत कह सकते हैं 

यह भी पढ़ें- तनाव और बेचैनी दूर करने में मददगार है ये जड़ी-बूटियां

हाथ या पैर में लाल चकते (Red Rashes) 

हाथ, पैर या कहीं भी लाल चकते का दिखाई पड़ना,यह भी शुगर की निशानी है. कई बार आपकी स्किन में लाल रंग के चकते दिखते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आता वे क्यों हो रहे हैं, इसका मतलब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो रही है. इसमें खुजली भी होती है . 

त्वचा के घाव का न भरना (Sore not Healed) 

कई बार आपको कोई घाव हुआ है लेकिन वो जल्दी भरता नहीं है. इसका मतलब है कि आपके शरीर की कई कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं,अगर आपको लंबे समय से अनियंत्रित (या खराब नियंत्रित) मधुमेह है, तो आप अपने शरीर में खुले घाव देख सकते हैं. इन खुले घावों को डायबिटिक अल्सर भी कहा जाता है, जो जल्दी से सूखते नहीं हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement