Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रोज भीगे हुए मूंग खाने से विटामिन्स और प्रोटीन की कमी होगी पूरी, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Soaked Moong Dal Benefits: मूंग खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन्स और प्रोटीन मिलते हैं. भिगोकर खाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं.

Latest News
रोज भीगे हुए मूंग खाने से विटामिन्स और प्रोटीन की कमी होगी पूरी, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः दालों को प्रोटीन और फाइबर का भंडार माना जाता है. दालों में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. मूंग की दाल (Soaked Moong Dal) भी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. मूंग में विटामिन्स, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. मूंग को भिगोकर खाने से शरीर को कई फायदे (Benefits Of Eating Soaked Moong Dal) मिलते हैं. आइये आज आपको बताते हैं कि भीगे मूंग खाने (Moong Khane Ke Fayde) से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

भीगे मूंग खाने के फायदे (Soaked Moong Dal)
कब्ज के लिए

कब्ज की समस्या होने पर भीगे हुए मूंग खाने चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज के साथ-साथ पेट की सभी समस्याओं को दूर करता है. यह डाइजेशन को भी दुरस्त करता है.

मुट्ठी भर भुने चने से मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे, 1 हफ्ते में दिखने लगेगा असर

वेट लॉस के लिए
मूंग की दाल में कैलोरी कम मात्रा में होती है और फाइबर भरपूर होता है. जो वजन भूख को कम करके आपको वजन कम करने में मदद करता है. भीगी हुई मूंग की दाल खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

ब्लड शुगर के लिए
मूंग ब्लड में धीमी गति से चीनी को अवशोषण करता है. इसी वजह से यह ब्लड शुगर को कम करने के लिए फायदेमंद होता है. यह ब्लड में से शुगर के लेवल को कम करता है. भीगे हुए मूंग खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

सुबह भीगी हुई अलसी का पानी ब्लड शुगर को करेगा कम, शरीर की चर्बी भी जलेगी

हार्ट हेल्थ के लिए
एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुणों से भरपूर मूंग की दाल खाने से दिल से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं जो दिल की समस्याओं को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में दिल के स्वास्थ्य के लिए भी भीगे हुए मूंग खाना लाभकारी होता है.

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लिए
मूंग को भीगोकर खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. हरी मूंग में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement