Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Basi Chawal Ke Fayde: वजन से लेकर शुगर कंट्रोल करते हैं बासी भात, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर

Stale Rice के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे, इससे आपका वजन और शुगर कंट्रोल होता है. जानिए कैसे बासी भात खाएं और बनाएं

Latest News
Basi Chawal Ke Fayde: वजन से लेकर शुगर कंट्रोल करते हैं बासी भात, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर कोई सोचता है कि बासी भात (Basi Chawal) या बासी खाने के क्या ही फायदे हो सकते हैं लेकिन बासी खाने में केमिकल रिएक्शन होने की वजह से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि खाना बहुत ही सेहतमंद (Stale Food Benefits) बन जाता है. जैसे बासी रोटी (Stale Roti) के बहुत फायदे हैं वैसे ही बासी भात (Stale Rice Benefits) के बहुत फायदे हैं. आपको सुनकर हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि बासी खाना बहुत ही हेल्दी होता है. 

दिन के बनाए हुए चावल अगर रात भर रख दिए जाएं तो और ज्यादा हेल्दी हो जाते हैं. बंगाल (Bengal) और ओड़िशा (Odisha) में बासी भात खाने (Basi Chawal Khane ke Fayde) का बहुत चलन है. इससे वजन तो कम होता ही है , आपका शुगर लेवल (Sugar Control) और बीपी (BP) भी कंट्रोल रहता है. चावल खाने से आपका वजन बढ़ता (Weight Gain) है ये सोच गलत है. आईए जानते हैं क्यों खाने चाहिए बासी भात और क्या कहते हैं डॉक्टर 

यह भी पढ़ें- लव हॉर्मोन को बढ़ाना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें 

बासी चावल में क्या है (Nutrition and Fiber in Satle Rice) 

बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व जैसे आयरन,पोटैशियम और कैल्शियम होते हैं. ये सभी शरीर में पहुंचकर कई लाभ पहुंचाते हैं. साथ ही नियमित रूप से बासी चावल खाने (Leftover Rice Benefits) से काफी फायदा पुहंचा सकता है.

क्या कहती हैं Nutrition

अगर बचे हुए चावल को मिट्टी के बर्तन में डालकर रख दिया जाए और उसमें पानी भी मिला दें और इसे रातभर यूं ही रहने दें. इससे सुबह होते-होते चावल में खमीर (Leftover Rice) उठ जाएगा. इसे आप नाश्ते में खाएं या फिर लंच टाइम में खा सकते हैं लेकिन उसे दोबारा गर्म करने से उसके अंदर के सभी पौष्टिक तत्व मर जाते हैं . 

यह भी पढ़ें- तनाव और बेचैनी दूर करने में मददगार है ये जड़ी-बूटियां

Nutritionist डॉक्टर मंजरी चंद्रा बताती हैं कि जब चावल में जो कार्ब्स (Carbs) होता है वह अगर रात भर रख दिया जाए तो कम हो जाता है, इससे चावल में शुगर की मात्रा भी कम हो जाती है. ऐसे भात को खाने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. उन्होंने बताया कि आंतों (Intestine) के लिए बासी चावल बहुत ही फायदेमंद है.

Prebiotic Food

डॉक्टरों के मुताबिक चावल प्रीबायोटिक होता है जो फाइबर का सबसे बेहतरीन सोर्स है. चावल में फाइबर (Fiber) की मात्रा अच्छी होती है जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. जब भात को ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है तब कार्ब्स अपना फॉर्म बदल लेता है. 

पेट ठंडा रहता है

बासी चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर बासी भात खाते हैं तो आपका पेट ठंडा रहता है. 

यह भी पढ़ें- बरसात में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगे ये Herbs

एसिडिटी नहीं बनती (No Acidity and Constipation) 

बासी भात खाने से एसिडिटी नहीं बनती है और कब्ज की समस्या भी खत्म हो जाती है. पेट में गैस,दर्द, मरोड़, ऐंठन, अपच और कब्ज जैसी परेशानी भी दूर हो जाती है. लगभग 44-45 प्रतिशत लोग कब्ज से ग्रस्त हैं. ऐसे में चावल खाएं क्योंकि चावल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. फाइबर के सेवन से कब्ज नहीं होता है. 

वजन कम होता है (Weight Loss) 

बासी चावल खाने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है क्योंकि बासी भात में शुगर नहीं होता है इसलिए यह वजन को बढ़ने नहीं देता है 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement