Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कमर दर्द या साइटिका से हैं परेशान तो ऐसे खड़े होकर देखें, कुछ सेकेंड्स में ही अकड़न होगी दूर

कमर में दर्द है या साइटिका का पेन बर्दाश्त से बाहर हो रहा है तो एक बेहद आसान सी पोजिशन आपके नर्व्स के पेन को तुरंत कम कर देगी.

Latest News
कमर दर्द या साइटिका से हैं परेशान तो ऐसे खड़े होकर देखें, कुछ सेकेंड्स में ही अकड़न होगी दूर

कमर और साइटिका के दर्द से मुक्ति के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हमारे चलने-बैठने या खड़े होने का पोश्चर ही कई बार हमारे पीठ,कमर, कंधे या साइटिका पेन का कारण होता है. पोश्चर को सुधारकरा इन दर्द को ठीक किया जा सकता है. लेकिन साइटिका या लोअर पेन का दर्द के कई और कारण भी होते हैं. अगर आप लंबे समय तक सीटिंग जॉब करते हैं या एक्सरसाइज नहीं करते तो आपके लोअर बैक, टेल बोन और साइटिका पेन का खतरा ज्यादा होता है.

 किसी सख्त या संकरी सतह पर लंबे समय तक बैठे रहने के कारण टेल बोन और साइटिका नर्व्स के दबने से कमर के नीचले हिस्से से लेकर हिप्स में दर्द होता है. इन सारे दर्द से अगर आप छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको एक स्टैंडिंग पोजिशन ट्राई करनी होगी, ये बेहद आसान है और इसके कभी भी कहीं पर भी किया जा सकता है. 

राजस्थान के चुरू के डॉ.मनोज योगाचार्य ने कुछ खड़े होने का ऐसा तरीका बताया है जिसे करके आप कुछ सेकेंड्स में ही अपने दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. योगाचार्य बताते हैं कि पैर के दोनों अंगूठों को अंदर की ओर एक-दूसरे से सटाकर कुछ देर खड़ा होने का आदत डाल लें. ये पोजिशन सीधे साइटिका नर्व्स पर असर करता है कमर दर्द और साइटिका पेन से आराम मिलता है.

 

इन बातों का भी जरूर रखें ध्यान

कई बार विटामिन की कमी के कारण भी टेलबोन में दर्द होने लगता है. यह दर्द विटामिन डी, विटामिन बी 6, बी 12 से जुड़ा हो सकता है. इसलिए विटामिन का कमी को पूरा करना भी बहुत जरूरी है. इसलिए इन सभी विटामिन्स का पर्याप्त मात्रा में सेवन जरूर करें .

घरेलू रेमेडीज

  1.  एक हॉट बॉटल लें और उसे गर्म पानी से भर लें. 20 मिनट तक अब दर्द वाली जगह पर इस बॉटल से सिकाई करें. ऐसा एक दिन में कम से कम चार बार करें.
  2.  कोई भी मसाज ऑयल ले लें. अब प्रभावित भाग पर 10 से 15 मिनट के लिए इस तेल से बहुत जेंटल प्रेशर के साथ मसाज करनी शुरू करें. रोजाना दो बार यह मसाज जरूर करें.
  3.  कुछ बूंद कैस्टर ऑयल की और एक बैंडेज लें. थोड़ा-थोड़ा कैस्टर ऑयल को गर्म कर लें. अब इस गर्म तेल को लोअर बैक पर लगा लें और टेल बोन की सिकाई करें.
  4.  अपने नहाने वाले पानी में दो कप एप्सम साल्ट की मिक्स कर लें. पानी हल्का गर्म होना चाहिए. अच्छे से पानी में साल्ट को मिक्स कर लें और फिर इस पानी से नहा लें.

तो दर्द से राहत पाने के लिए ये उपाय निश्चित तौर पर आपकी मदद करेंगे

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement