Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Pain: पेट में हो रहा दर्द तो खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही मिनटों में मिल जाएगा आराम

अक्सर बच्चों से लेकर बड़ों में पेट दर्द की समस्या हो जाती है. ऐसे में ये पांच फूड्स खाने से पेट में आराम लगता है.  

Stomach Pain: पेट में हो रहा दर्द तो खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही मिनटों में मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अक्सर लोगों के उल्टा सीधा खाने, गैस या फिर बदहजमी की वजह से पेट में दर्द में होना शुरू हो जाता है. यह दर्द दिन या ​रात किसी भी समय में हो जाता है. उस समय समझ नहीं आता कि आखिर इससे निजात पाने के लिए क्या करें. अगर आप भी पेट की दर्द से परेशान रहते हैं तो परेशान न हो. इसके लिए घर पर ही ऐसे पांच उपाय हैं, जिन्हें आजमाने से आपको किसी भी तरह के पेट दर्द में आराम लगता है. पहले जानते हैं किन वजहों से होता है पेट में दर्द.

दरअसल कई बार हम ठंडे बाद गर्म या दूध के बाद लस्सी जैसे पदार्थों का सेवन कर लेते है. यह हमारी बदहजमी का कारण बन सकते हैं. वहीं फाइबर युक्त चीजें खाने पर भी पेट में कई तरह की समस्याएं हो जाती है. आइए जानते हैं वो चार चीजें, जिनसे गायब हो जाएगा पेट दर्द

Health Tips: रोजमर्रा में खाएं जाने वाले इन 5 फूड्स को भूलकर भी दोबारा न करें गर्म, जहर का करते हैं काम

सेब का पीसकर करें सेवन

पेट में दर्द होने सेब को पीसकर सेवन करना फायदेमंद होता है. यह पेट के दर्द और सूजन को रोक देता है. इसकी वजह सेब में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होना है. यह आंतों के माइक्रोबायोम में जाकर गुडछ बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इससे पेट दर्द में फायदा मिलता है. 

पेट दर्द में असरदार होती मूंगदाल की खिचड़ी 

पेट दर्द में मूंग दाल की खिचड़ी खाने से आराम मिलता है. मूंग दाल के साथ थोड़े चावल मिलाकर इसकी खिचड़ी बनाकर खाएं, जो दर्द और इंफेक्शन खत्म करने में असरदार है. 

इन चीजों को खाते ही बेकार हो जाती है किडनी, पेट और नसों में बढ़ने लगती है यूरिक एसिड जैसी 7 गंदगी 

केले का करें सेवन

केले में पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. यह पेट खराब या उल्टी दस्त के समय खाने पर फायदा करते हैं. केले को पीसकर नमक मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलता है. खाली पेट केले का सेवन न करें. 

अदरक का करें सेवन 

अदरक का सेवन कई गंभीर समस्याओं में कारगर इलाज है. अदरक को काटकर कद्दूकस करके गर्म पानी में डालकर चाय बना सकते हैं. इसको घूट घूट कर पीने से पेट की खराबी सही होती है. 

Bad Cholesterol को जड़ से खत्म कर देगी ये हरी चटनी, टल जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इसकी रेसिपी और फायदे

प्रोबायोटिक फूड्स 

प्रोबायोटिक फूड्स पाचन तंत्र को सही करते है. इन्हें खाने गुड बैक्टीरिया जनरेट होता है. यह हाजमा को सही बनाए रखता है. इसके साथ ही उल्टी और दस्त जैसी समस्या में बेहद आरामदायक होता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement