Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Blood Sugar: अचानक ब्लड शुगर लो होते ही इमरजेंसी में क्या करें, डायबिटीज में भी होता है स्ट्रोक का खतरा

Low Blood Sugar Cause Stroke: टाइप 1 और टाइप 2 दोनों ही डायबिटीज में शुगर कभी भी अचानक से लो सकती है और ये बेहद खतरनाक होता है.

Latest News
Low Blood Sugar: अचानक ब्लड शुगर लो होते ही इमरजेंसी में क्या करें, डायबिटीज में भी होता है स्ट्रोक का खतरा

Low Blood Sugar: अचानक ब्लड शुगर लो होते ही इमरजेंसी में क्या करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर का अचानक लो होना (Sudden Blood Sugar Drop) कोमा से लेकर स्ट्रोक ( Coma to Stroke Risk High) तक का कारण बन सकता है. इसे हाइपोग्लाइसीमिया (Hypoglycemia) कहा जाता है. हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति कभी भी अचानक से हो सकती है और इससे स्ट्रोक भी आ सकता है. हालांकि इसके कुछ लक्षण पहचान का तुरंत उपाय कर जान बचाई जा सकती है. 

हाइपोग्लाइसीमिया यानी लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar) की कई बार लोगों को समस्या होती है, वही कई बार डायबिटीज (Diabetres) में जिनका शुगर बहुत हाई रहता है उनकी भी शुगर कभी भी अचानक से डाउन हो सकती है. ऐसे में क्या करना चाहिए और कैसे जानें कि शुगर लो हो गया है, इन सब के बारे में चलिए विस्तार से जानें.

 Blood Sugar Risk: डायबिटीज में भूखे रहने से आता है कार्डिएक अरेस्ट, शुगर हो 300 पार तो तुरंत पहुंचे हॉस्पिटल

डायबिटीज का 15ः15 का नियम जरूर करें फॉलो
लो ब्लड शुगर के इलाज के लिए 15ः15 नियम लागू करना चाहिए. यानी 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खाएं और 15 मिनट प्रतीक्षा करें. 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 3 ग्लूकोज की गोलियों का काम करेंगे. 

डायबिटीज के बिना भी हो सकता है शुगर अचानक से लो
अगर आपको डायबिटीज नहीं है तो भी आपका अचानक से शुगर लो हो सकता है. ऐसा तब होता है जब आप बहुत अधिक शराब पीने लगें. ब्लड शुगर कम होने पर अग्न्याशय ग्लूकागन नामक एक हार्मोन निकलने लगता है जो शुगर को तेजी से लो करता है. 

Pre-Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये संकेत, ये 6 बदलाव शुगर होने से बचाएंगे

क्या होता है जब ब्लड शुगर अचानक गिरता है
शुगर गिरने के संकेत तब मिलते हैं जब ब्लड ग्लोकोज का स्तर प्रति लीटर चार मिलीमोल एमएमओएल से कम हो जाता है. तब अचानक से बहुत तेज भूख लगना, कंपकंपी और पसीना आना शुरू होता है. अधिक गंभीर मामलों में आप भ्रमित भी महसूस कर सकते हैं और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होने लगती है. 

  • दोहरी दृष्टि या धुंधली दृष्टि
  • धीमी या तेज़ दिल की धड़कन
  • चिड़चिड़पन या गुस्सा बहुत आना
  • घबराहट का बढ़ना
  • सिरदर्द 
  • भूख तेज लगना
  • अचानक से शरीर में थरथराहट होने लगना
  • बहुत प्यास लगने लगे
  • सांस से मीठे फल की गंध आना
  • सांस तेज चलने लगना

डायबिटीज में अचानक ब्लड शुगर कम हो होने की वजह क्या है
हाइपोग्लाइसीमिया की एक बड़ी वजह यह होती है जब कोई बहुत अधिक इंसुलिन या डायबिटीज की दवा ले लेता है और खाना पर्याप्त नहीं खाता है. या खाना स्किप कर देता है. खास कर नाश्ता छोड़ने पर लो शुगर का खतरा सबसे ज्यादा होता है. 

Blood Sugar Diet Tips: सुबह ये चीज खाते ही गिरने लगेगा ब्लड में शुगर का स्तर, भूख और डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

लो ब्लड शुगर कब होता है खतरे का कारण 
हाइपोग्लाइसीमिया यानी लो ब्लड शुगर तब खतरनाक ाहेता है जब ये 70 mg/dL (3.9 mmol/L) से नीचे आ जाए.  54 mg/dL (3.0 mmol/L) से कम शुगर का स्तर इमरजेंसी का संकेत है.

डायबिटिक कोमा किस शुगर लेवल पर होता है?
डायबिटिक  कोमा तब हो सकता है जब आपकी रक्त शर्करा बहुत अधिक हो जाती है - 600 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) या इससे अधिक हौने पर डिहाइड्रेशन हो जाता है और आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को प्रभावित करता है.

लो ब्लड शुगर कैसे जल्दी से बढ़ाएं 
शुगर लो होते ही शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ या पेय (जैसे सोडा, संतरे का रस, या केक फ्रॉस्टिंग) लें. टॉफी भी चूस सकते हैं. ये सभी आपके रक्त शर्करा के स्तर को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. चीनी को काम करने देने के लिए लगभग 10 मिनट प्रतीक्षा करें.

मधुमेह के लिए खतरे का स्तर क्या है?
सामान्य तौर पर, 180 mg/dL से अधिक की रक्त शर्करा रीडिंग या आपकी लक्ष्य सीमा से ऊपर की कोई भी रीडिंग बहुत अधिक होती है। 300 mg/dL या उससे अधिक की ब्लड शुगर रीडिंग खतरनाक हो सकती है। यदि आपके पास 300 या उससे अधिक रीडिंग हैं तो अपने डॉक्टर को कॉल करें.

Blood Sugar Test: शुगर में फास्टिंग या पीपी टेस्ट नार्मल तो भी हो सकता है डायबिटीज, ये इंसुलिन टेस्ट देगा सटीक जानकारी

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement