Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Side Effects: डायबिटीज ही नहीं इन 5 बीमारियों का खतरा बढ़ाती है चीनी, इसे खाने से आज ही बना लें दूरी

चीनी का ज्यादा सेवन न सिर्फ डायबिटीज का खतरा बढ़ाता है. यह बेहद गंभीर बीमारियों को शरीर में जन्म देता है. यह ओरल हेल्थ के लिए घातक साबित होता है.

Latest News
Sugar Side Effects: डायबिटीज ही नहीं इन 5 बीमारियों का खतरा बढ़ाती है चीनी, इसे खाने से आज ही बना लें दूरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sugar Side Effects: खाने के बाद अक्सर लोगों को मीठा खाने की आदत होती है. इसे खाने के बाद भी लोग मील को कंप्लीट मानते हैं, लेकिन यह मीठा अगर चीनी से बना है तो आपके लिए घातक साबित हो सकता है. इसकी वजह चीनी से बनी चीजों का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को ​बिगाड़ सकता है. यह सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, इन 5 घातक बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है, जो शरीर की शेप बिगाड़ने से लेकर उसे अंदर ही अंदर खोखला कर देते हैं. आइए जानते हैं वो 5 बीमारियां, जो बहुत अधिक चीनी या उससे बनी चीजों को खाने से शरीर को प्रभावित करती हैं. 

दिल को कर देती है बीमार

बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन न सिर्फ शुगर लेवल को स्पाइक करता है. यह दिल के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है. यह आपकी हार्ट में सूजन से लेकर ब्लॉकेज का खतरा पैदा करता है. 

मोटापा बढ़ा देती है चीनी

बॉडी शेप बिगाड़ने से लेकर शरीर में बीमारियों की शुरुआत के रूप में मोटापा आता है. मोटापा आने की वजह चीनी है. मीठे फूड, ड्रिंक्स और चीनी से बनी चीजों का अधिक सेवन मोटापे को बढ़ाता है. यह चर्बी बढ़ा देता है. 

फैटी लीवर की वजह

मीठे में पाए जाने वाले फ्रुक्टोज का ज्यादा सेवन लीवर को भी प्रभावित करता है. इससे फैट बढ़ता है. वहीं नॉन अल्कोहालिक फैटी लीवर की समस्या हो सकती है. यह एक ऐसी स्थिति जहां लीवन पर एक्स्ट्रा फैट जमा होने लगता है. 

दांतों में करता है सड़न

चीनी मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इसकी वजह से एक तरह एसिड पैदा होता है, जो दातों के इनमेल को खत्म करता है. इससे कैविटी से लेकर दांतों में सड़न और मसूड़ों की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. 

कॉ​ग्निटिव हेल्थ होती है प्रभावित

कई रिसर्च और हेल्थ में भी साबित हो चुका है कि चीनी का ज्यादा सेवन न सिर्फ डायबिटीज को बढ़ाता है. यह आपके दिमाग को भी प्रभावित करता है. ज्यादा मीठा खाने की वजह से व्यक्ति मेमोरी लॉस से लेकर डिमेंशिया जैसी बीमारी की चपेट में आ जाता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement