Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक का बैंड बजा देगा ये काला सिरका, पीते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल दोनों ही घातक क्रॉनिकल बीमारियों में से एक हैं. इनके बढ़ते ही हार्ट अटैक, स्ट्रोक, नसों के डैमेज होने से लेकर अंधेपन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थि​ति से बचने के लिए काला सिरका रामबाण इलाज करता है.

Latest News
डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक का बैंड बजा दे��गा ये काला सिरका, पीते ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Sugarcane Vinegar Health Benefits) आप ने अब तक सेब, जामुन, आंवला के सिरके सुने और खूब पिएं भी होंगे, लेकिन इन सभी ज्यादा फायदेमंद गन्ने का सिरका है. दिखने में बेहद काला पानी जैसे दिखने वाला गन्ने का सिरका एक या दो नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों में रामबाण इलाज है. पुराने समय से ही गन्ने के सिरके को दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. यह इन दिनों सबसे ज्यादा हावी और लाइलाज ​बीमारी डायबिटीज की बैंड बजाने में काफी है. सिरके की एक घुट से ही हाई ब्लड शुगर भी मिनटों में कंट्रोल हो जाता है. हालांकि सिरका एक एसिडिक एसिड होता है, जिसकी वजह से इसका स्वाद बेहद खट्टा होता है. इसके पीते ही नसें साफ हो जाती है. हाई कोलेस्ट्रॉल नसों से पिघलकर बाहर हो जाता है. आइए जानते है सिरके में मौजूद पोषक तत्व और इसके फायदे... 

गन्ने के सिरके में मिलते हैं ये पोषक तत्व

गन्ने के सिरके में कार्बोहाइड्रेट से लेकर फाइबर, विटामिन, शुगर, पौटेशियम, आयरन आर कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. गन्ने का सिरका पेट में होने वाली पुरानी से पुरानी कब्ज की छुट्टी कर देता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है. गन्ने का सिरका पीने से धमनियों से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं.  

Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते खतरे के बीच ऐसे रखें अपने बच्चे का ध्यान, चपेट में आने पर आजमाएं ये आसान से उपाय

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

गन्ने का रस, गुड़ से लेकर सिरका तीनों ही बेहद फायदेमंद हैं. हालांकि डायबिटीज मरीजों को गुड़ और रस से भी ज्यादा लाभदायक गन्ने का सिरका है. इसमें मौजूद एंटी ग्लाइसेमिक प्रभाव होता है. सिरका में कार्बोहाइड्रेट स्रोत होते हैं यह डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा विकल्प हैं. प्रसवोत्तर होने वाली ग्लूकोज के स्तर को सिरका कम कर देता है. एक रिसर्च की मानें तो सिरका जैसे खाद्य पदार्थ खाने के बाद ग्लूकोज को मैनेज करने में मदद मिलती है. यह खून में शुगर की ज्यादा मात्रा को सोख लेता है. ऐसे में आसानी से ब्लड शुगर कम हो जाता है. 

High Uric Acid में दही के साथ मिलाकर खा लें ये पीला फल, जोड़ों के दर्द-सूजन से मिलेगी राहत, खत्म होगा गाउट का खतरा 

कोलेस्ट्रॉल को भी कर देता है खत्म

गन्ने के सिरके में सोलीबल फाइबर पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से कम करता है. यह ब्लड प्रेशर को भी संतुलित कर देता है. कोलेस्ट्रॉल नसों में भरने वाला एक चि​पचिपा वास है, जो खून को प्रभावित करता है. इसकी वजह से ब्लॉकेज का खतरा बढ़ जाता है. इसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावन बहुत अधिक हो जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए गन्ने का सिरका बेहद कारगर उपाय है. सिरका की कुछ घूंट पीने सही कोलेस्ट्रॉल नसों से पिघलकर बाहर आ जाता है.  

दिल में दर्द और चक्कर से लेकर दिखते हैं ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, छोटी सी लापरवाही ले सकती है जान

ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है सिरका

सिरका ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ऑक्सीडेटिव तनाव पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. एक रिसर्च में एप्पल साइडर सिरका (सिरका का सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला रूप) डायबिटीज और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोगों के ऑक्सीडेटिव तनाव और ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर लाभकारी प्रभाव दिखा सकता है. इसी तरह से गन्ने का सिरका भी काम करता है. सिरका खाद्य पदार्थों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement