Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes-cholesterol Control Remedy: डायबिटीज में सुपरफूड है ये अनाज, शुगर के साथ कोलेस्ट्रॉल पर भी लगेगी लगाम

अगर आप बिना दवा ही शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको रोज आपने डाइट में एक खास सुपरफूड को शामिल करना होगा.

Latest News
Diabetes-cholesterol Control Remedy: डायबिटीज में सुपरफूड है ये अनाज, शुगर के साथ कोलेस्ट्रॉल पर भी लगेगी लगाम

Quinoa control diabetes and cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बदलती जीवनशैली और खान-पान के कारण लोगों का शरीर बीमारियों का घर बनता जा रहा है. डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल दो ऐसी बीमारियां हो जो अकसर खराब लाइफस्टाइल का कारण होती हैं. खानपान ही नहीं, एक्सरसाइज की कमी के कारण भी ये दो बीमारियां होती हैं.

इन दोनों ही बीमारियों को कंट्रोल करने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और रोज कम से कम 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है. डायबिटीज रोगियों को हमेशा कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. आज आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में रामबाण साबित होता है. ये सुपरफूड है क्विनोआ. ये  एक ऐसा अनाज है जो कई बीमारियों को काबू कर सकता है. आइए आपको बताते हैं कि क्विनोआ क्या है और इसका सेवन कैसे किया जाता है. 

क्विनोआ क्या है?
 
क्विनोआ कैनोपोडियम क्विनोआ पेड़ का बीज है. इस अनाज में नौ प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. क्विनोआ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लगभग 53 है जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा बनाता है. यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है. 

इन समस्याओं में भी क्विनोआ फायदेमंद है 
कोलेस्ट्रॉल कम करता है - खराब कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोगों के लिए यह अनाज जीवन शक्ति का वरदान है. गौरतलब है कि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. 
 
वजन घटाना- अगर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो इस अनाज का सेवन शुरू कर दें. कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए गेहूं की रोटी की जगह गेहूं की रोटी खाती हैं. सुबह इसका सेवन करने से वजन भी कम होता है. 
 
कमजोर मेटाबॉलिज्म बनता है मजबूत - कमजोर मेटाबॉलिज्म से हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है. खराब मेटाबॉलिज्म के कारण खाना ठीक से नहीं पचता जिससे अपच की समस्या हो जाती है. इसके अलावा मोटापा, जोड़ों में सूजन आदि कई समस्याएं होती हैं. क्विनोआ खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और क्विनोआ खाने से शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और त्वचा स्वस्थ रहती है.
 
हड्डियों के लिए फायदेमंद- अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं और हमेशा दर्द रहता है तो आपको क्विनोआ का सेवन करना चाहिए. यह पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य विटामिन से भरपूर होता है. जो दांतों और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
 
इसका सेवन कैसे करें?
 हालांकि आप क्विनोआ कभी भी खा सकते हैं, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसका सेवन सुबह के समय करना चाहिए. क्विनोआ को आप दलिया, दलिया के रूप में भी खा सकते हैं. इसके आटे से फ्लेक्स, बिस्किट, उपमा बनाया जा सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement