Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Slow Blood in Brain: ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने के हैं ये संकेत, समझ लें कभी भी आ सकता है स्ट्रोक

Poor Blood Circulation in Brain: ब्रेन में अगर सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन न हो तो कई परेशानियां हो सकती हैं और जान तक जा सकती है. कुछ संकेत जान लें.

Latest News
Slow Blood in Brain: ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने के हैं ये संकेत, समझ लें कभी भी आ सकता है स्ट्रोक

Stroke Alert: ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होने के हैं ये संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बॉडी के किसी भी पार्ट में अगर ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है तो परेशानी कई तरह से होती है. कई बार कुछ अंग सुन्न हो जाते हैं, कई बार हाथ या पैरों में झनझनाहट होने लगती है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर ब्रेन में सही तरीके से ब्लड की सप्लाई न हो रही हो तो क्या संकेत मिलते हैं और इसके नुकसान क्या हो सकते हैं?

एक बात जान लें कि पूरे बॉडी का कंट्रोलिंग सिस्टम ब्रेन ही होता है और अगर ब्रेन तक खून सही तरीके से नहीं पहुंच रहा तो ऑक्सीजन में भी नहीं पहुंचेगा और ये दोनों ही चीजें जानलेवा हो सकती है. मस्तिष्क में ब्लड फ्लो कम होने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा होता है. रक्त प्रवाह रुकने से दिमाग की कोशिकाएं काम करना बंद कर देती हैं और शरीर में कई दिक्कत बढ़ने लगती हैं. 

Slow Blood Circulation: शरीर में स्लो ब्लड सर्कुलेशन का संकेत पहचानें, ये 10 लक्षण होते हैं जानलेवा

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के पीछे कई कारण होते हैं, जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशन, डायबिटीज या शरीर में ब्लड क्लॉट की समस्या या वेट का ज्यादा होना. तो चलिए जानें कि ब्रेन में लो ब्लड सर्कुलेशन के संकेत क्या मिलते हैं. 

दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के लक्षण

1-आपके सिर में अचानक से बहुत तेज दर्द होने लगना और ऐसा लगना कि आप बेहोशी या चक्कर महसूस कर रहे हैं. ये सिर दर्द लंबे समय तक भी रह सकता है या बार-बार हो सकता है. बिना किसी कारण के अचानक से सिर का दर्द लो ब्लड सर्कुलेशन का संकेत है. ब्रेन में ब्लड फ्लो कम होने से ऑक्सीजन न मिलने से ऐसा होता है. 

2-अगर आपको अचानक से चक्कर आने लगे और आप अपना संतुलन खोने लगें. अगर ऐसा बार-बार हो रहा है तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. 

Blood Fat Remedy: ब्लड में जमे फैट को गला कर नसों की ब्लॉकेज खोल देगा इन 4 सब्जियों का जूस, गुड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ेगा

3-आंखों के आगे अचानक से अंधेरा छाना और ऐसा लगना कि कुछ पल के लिए आप अपना कांशियस खो दिए हों. 

4-भूख कम लगे और मिचली से बनी रहे तो इसे हल्के में न लें. बिना किसी वजह के ऐसा होना कई बीमारियों का संकेत होता है. लेकिन इसे चेक कराएं और इसके साथ कोई और लक्षण मैच करें तो बिना देरी किए आप डॉक्टर से मिलें. 

5-अत्यधिक थकान होने को भी दिमाग में खराब ब्लड सर्कुलेशन का संकेत माना जाता है. हाथ-पैर में शक्ति महसूस न होना ऐसा लगना कि आप अपने शरीर पर नियंत्रण खो रहे हैं तो ये दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन खराब होने का लक्षण हो सकता है.

6-दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर आपकी मेमोरी पर भी असर पड़ता है. इसकी वजह से आपको भूलने की समस्या हो सकती है. इसके अलावा लंबे समय तक इस परेशानी से ग्रसित व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में भी परेशानी होती है. 

Blood Thinner Diet: सर्दियों में खून को पतला बना देंगे ये मसाले, ब्लड सर्कुलेशन होगा तेज और खुलेंगी नसों की ब्लॉकेज

ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के उपाय 
शरीर में ब्लड सर्कुलेशन खराब होना एक गंभीर स्थिति है. इस स्थिति को नजरअंदाज करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम, हेल्दी डाइट का सेवन करना जरूरी है. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन बहुत फायदेमंद मां जाता है. इसके अलावा नारियल तेल, जैतून के तेल और बादाम के तेल से शरीर की मसाज करने से भी ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए डाइट में हरी सब्जियां, अनाज और प्रोटीन युक्त फूड्स को शामिल करें.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement