Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Immunity बढ़ाती है चाय, क्या असरदार है Covid पर भी?

Tea Benefits : दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने चाय के फ़ायदे पर बात करते हुए कहा कि यह शरीर की इम्म्यूनिटी बढ़ाती है

Immunity बढ़ाती है चाय, क्या असरदार है Covid पर भी?

चाय सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : अब तक चाय को विलेन ही माना जाता रहा है. चाय सेहत के लिए ऐसा है, वैसा है, इतना बुरा है... मगर पिछले दिनों एक गोष्ठी आयोजित हुई जिसमें दुनिया भर के शोधकर्ताओं ने चाय के फ़ायदे(Benefits of tea) पर खुलकर बात की. उन्होंने वे प्रमाण पेश किए जो चाय को सेहत के लिए फायदेमंद बताते हैं. 


क्या हैं चाय के फायदे 
इस गोष्ठी में यह बात सामने आई कि चाय पीने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ(Cardiovascular Health)  बेहतर होता है. कई शोधकर्ताओं ने इसे कैंसर के ख़तरे को कम करने वाला भी बताया. साथ ही यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को अभी पहले से अच्छा बनाती है. गौरतलब है कि कोविड की वजह से इस वक़्त जब शरीर की प्रतिरोधी क्षमताओं या फिर इम्यून सिस्टम पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, चाय के इम्यूनिटी बूस्टर होने वाली बात विशेष महत्त्व की है. 


चाय में होता है स्पेशल केमिकल जो लाइलाज बीमारियों से बचाता है 
टी कॉउन्सिल ऑफ़ USA के अनुसार चाय का ख़ास रसायन फ्लैवोनॉइड में काफ़ी अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है. यह एंटी ऑक्सीडेंट शरीर  में फ्री रेडिकल की मात्रा को घटाता है. चूंकि फ्री रेडिकल की वजह से ही कई लाइलाज बीमारियां होती हैं, चाय का फ्लैवोनॉइड उनके खतरे को घटाने में सहायक होता है. टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के न्यूट्रिशनल इम्मयूनोलॉजी लेबोरेटरी से एम डी और पीएचडी दायोंग वू के अनुसार बीमारी में भी चाय आपके शरीर को सुधार के लिए उपयुक्त बनाती है. यह इन्फेक्शन को ख़त्म करने और बीमारियों के प्रभाव को कम करने में भी मददगार साबित हो सकती है. 

Yoga Benefits: बीमारियां अनेक इलाज एक! इन आसनों को रोज़ करने रहेंगे एकदम फिट

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement