Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Teeth Pain Causes Heart Attack: अब दांतों में हो रहा हो दर्द तो न करें इग्नोर, हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत

Teeth Health Disease- दांत में दर्द हार्ट के कमजोर होने के संकेत हो सकते हैं, दांत की बीमारी को नजरअंदाज ना करें, ओरल हाइजीन पर रखें ध्यान

Latest News
Teeth Pain Causes Heart Attack: अब दांतों में हो रहा हो दर्द तो न करें इग्नोर, हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Teeth Pain Causes Heart Attack Sign- ठंड में हार्ट अटैक (Heart Attack Causes) के कई कारण बन जाते हैं, लेकिन हार्ट अटैक के लक्षण बहुत ज्यादा समझ नहीं आते, कई बार लक्षण इतने आम होते हैं कि हम उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं, जैसे दांत में दर्द होना. (Teeth Pain) हमें लगता है कि ये दर्द कैविटी या फिर किसी और कारण की वजह से हो रहा है लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता है. दांत में दर्द हार्ट अटैक के संकेत भी हे सकते हैं. हम आपको बताते हैं कैसे. 

जैसे सीने में दर्द (Chest Pain) होने से हमें डर लगने लगता है कि कहीं हार्ट अटैक के संकेत तो नहीं, वैसे ही दांत में अगर लगातार दर्द हो रहा है तो वो भी ठीक नहीं है. दांत में दर्द होना हार्ट कमजोरी (Weak Heart) की निशानी भी हो सकता है, इसलिए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उनसे सलाह लें. कई बार दांत में कोई फंगल इंफेक्शन की वजह से भी दर्द होता है. इसलिए ओरल हाइजीन (Oral Hygiene) बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि आपके दांत, मसुड़े मजबूत रहें. मुंह को हमेशा साफ रखें. कई बार दांत का दर्द हाथ और सीने तक पहुंच जाता है.

यह भी पढ़ें- इन आदतों की वजह से सिकुड़ने लगती है नसें, जानिए क्या है कारण 

पेरियोडोंटाइटिस- मसूड़ों से जुड़ी इस समस्या को विशेषज्ञ हार्ट डिजीज की रिस्क से भी जोड़ते हैं. ये समस्या खासतौर पर दांतों पर जमने वाली चिपचिपी और बैक्टीरिया से भरी एक (कोटिंग) की वजह से हो सकती है, जिसे आम भाषा में प्लाक कहा जाता है. गम डिजीज से पीड़ित लोगों में हार्ट अटैक या स्ट्रोक की आशंका ज्यादा होती है. 
 
अगर आप दांतों का ठीक से ख्याल नहीं रखते तो इसकी वजह से ब्लड स्ट्रीम यानी खून में एक बैक्टीरियल संक्रमण की स्थिति पैदा हो सकती है, इसका असर सीधे हार्ट के वॉल्व पर पड़ सकता है
 
दांतों के टूटने या उन्हें क्षति पहुंचने का पैटर्न कई लोगों में कोरोनरी आर्टरी डिजीज से भी जुड़ा हो सकता है. 

डायबिटिक लोगों में दांतों की खराबी ज्यादा होती है और उसका सीधा असर कार्डियोवैस्क्युलर डिजीज से जुड़ा हो सकता है. डायबिटीज (Diabetes) की स्थिति में दांतों का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड वालों के लिए जहर समान है ये पांच खाने की चीजें, आज से ही कर दें ना

कैसे रखें दांतों का ख्याल 

दांतों को साफ रखें, मसूड़ों का ख्याल रखें, जितना हो सके मीठी चीजों से दूर रहें, ताकि कैविटी की शिकायत कम हो 
सुबह शाम ब्रश करें, जरूरत पड़ने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं 
कोई फंगल इंफेक्शन होने से तुरंत उसका सफाया करें 
खाना खाने के बाद तुरंत बाद मुंह को अच्छे से धोएं और साफ करें, ताकि खाना चिपका ना रहे 

यह भी पढ़ें- महिलाओं के हार्ट से जुड़े ये 8 लक्षण बताते हैं उनका दिल कितना मजबूत है

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement