Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो थाली में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, साफ हो जाएंगी नसें, हार्ट भी रहेगा कूल

बैड कोलेस्ट्रॉल एक तरह का गंदा वसा होता है, जो नसों के अंदरूनी हिस्से में घुसकर जमा हो जाता है. यह नसों को सख्त करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर ब्लॉकेज करता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है.

Latest News
Foods For Cholesterol: हाई कोलेस्ट्��रॉल से हैं परेशान तो थाली में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, साफ हो जाएंगी नसें, हार्ट भी रहेगा कूल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Good Foods For Cholesterol: आज के समय में खराब खानपान और दिनचर्या डायबिटीज से लेकर दिल की बीमारियां बढ़ा रही है. यही वजह है कि कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक के शिकार हो रहे हैं. इसके पीछे की वजह बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई होना है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है. एक गुड कोलेस्ट्रॉल एचडीएल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल होता है. एलडीएल बढ़ना न सिर्फ नसों में गंदगी भरकर ब्लॉकेज कर खून के प्रवाह को रोकता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक की वजह बनता है. इसके अलावा भी बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई होने पर लोगों को गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ता है. इसका हाई लेवल व्यक्ति की जान भी ले सकता है. हालांकि सही दिनचर्या और खानपान से आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

अगर आप भी बैड कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे हैं तो डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल कर लें. इससे नसों में भरी गंदगी साफ हो जाएगी. इसके साथ ही हार्ट अटैक से लेकर लेकर स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. ब्लड सर्कुलेशन से लेकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल और हार्ट हेल्दी रहता है. आइए जानते हैं वो 5 चीजें जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालकर बाहर कर देंगी. 

बैड कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देंगे ये 5 फूड्स

ड्राई फ्रूट्स 

आपका बैड कोलेस्ट्रॉल हाई हो गया है तो दवाओं के साथ ही डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल कर लें. इनमें मुख्य रूप से अखरोट, काजू और बादाम का सेवन बेहद लाभकारी है. इनमें मिलने वाला ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर नसों में जमा गंदगी को साफ को दिल को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है. 

फलियां

सब्जियों में शामिल राजमा, चने, मसूर की दाल और फलियां बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इन्हें नियमित रूप से डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकती है और दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम कर देती हैं.

फैटी फिश

फैटी​ फिश मैकेरल और सालमन ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. साथ ही दिल भी हेल्दी रहता है. 

ओट्स 

बैड कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल से पीड़ित लोगों के लिए ओट्स किसी दवा से कम नहीं है. इनमें घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो नसों में जमा LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलने में मदद मिलती है. 

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं. यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसका इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर सलाद में किया जा सकता है, जो दिल को सही बनाएं रखता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement