Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Get Rid of Mosquitoes: घर में नहीं रहेंगे मच्छर अगर कर लिया ये उपाय, डेंगू-चिकनगुनिया ही नहीं, एलर्जी से भी बचेंगे

मच्छरों से केवल डेंगू-चिकनगुनिया ही नहीं, खतरनाक एलर्जी भी हो सकती है लेकिन अगर कुछ खास उपाय कर लें तो घर आपका मच्छरों से मुक्त हो जाएगा.

Latest News
 Get Rid of Mosquitoes: घर में नहीं रहेंगे मच्छर अगर कर लिया ये उपाय, डेंगू-चिकनगुनिया ही नहीं, एलर्जी से भी बचेंगे

घर में नहीं रहेंगे मच्छर अगर कर लिया ये उपाय, डेगू-चिकनगुनिया ही नहीं, एलर्जी से भी बचेंगे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः घर को मच्छरों से मुक्त करना (How to Avoid Mosquitoes) आसान हो सकता है अगर आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें और कुछ उपाय कर लें. अगर आपको लगता है कि मच्छरों से केवल मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chikungunya ) या डेंगू (Dengue) ही नहीं होता है तो बता दें कि मच्छर कई और गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा करते हैं. 

घर और बाहर ये मच्छा कभी भी आपके लिए खतरा पैदा कर सकते हैं लेकिन आपकी सावधानी और उपाय से मच्छरों से आसानी मुक्ति पाई जा सकती है. तो चलिए जानें कि घर में मच्छरों की एंट्री कैसे रोकी जा सकती है. 

Mosquito Bite: मच्छर काटने पर खुजली करने से हो सकती है ये ख़तरनाक और रेयर बीमारी

मच्छर से बचने के लिए क्या करना चाहिए ? (What to do to avoid Mosquitoes in Hindi )

मच्छरदानी का उपयोग करें (Use Mosquito Net)– मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी से बेहतर कोई और उपाय और नहीं हो सकता है. कोई भी मॉस्किटो रिप्लेसमेंट पूरी तरह से मच्छर से नहीं बचा सकता है, मच्छरदानी वो उपाय है जिससे आप आसानी मच्छरों के डंक से बच सकते हैं और तमाम तरह की बीमारियों से भी. मार्केट में अब तमाम तरह के खूबसूरत और आराम से इंस्टाल होने वाली मच्छरदानियां आ रही हैं. फोल्डेबल मच्छरदानी को आप कहीं भी कैरी कर सकते हैं.

घर के आसपास पानी न जमा होने दे (Stagnant water breeds Dengue) –अपने घर के आसपास गंदा ही नहीं, साफ पानी जमा न होने दे. गमलों में पानी इतना ही डालें जो मिट्टी सोख ले, क्योंकि गमले में जमा पानी से भी मच्छर पनप सकते हैं. डेंगू और चिकनगुनिया के मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं. इसलिए पानी को जमा न होने और अपने घर में साफ-सफाई बनाये रखे. यदि आप स्वच्छता बनाये रखेंगे तो मच्छरो के संक्रमण से बचाव कर सकते है.  

डेंगू में ब्लड प्रेशर लो होना बढ़ाता है इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा, ऐसे करें तुरंत बीपी कंट्रोल  

मच्छर से बचने के लिए खिड़कियों में जाली लगाएं (Use Net In door and Windows –  मच्छर से बचने के लिए घर के खिड़की और जगलो में जाली होनी चाहिए ताकि कोई भी मच्छर अंदर प्रवेश न कर सके. घर के खिड़की और दरवाजो में जली जरूर लगवा ले. इसे साथ ही कमरे में रौशनी होनी चाहिए क्योंकि अंधेरो में मच्छर अधिक रहते है और आसानी से छिप जाते है. यदि जरूरत न हो तो बार-बार दरवाजे और खिड़की को न खोले. ऐसा करने पर आप मच्छर से खुद का और अन्य लोगो को बचा सकते हैं. 

मच्छर से बचने के लिए सुगंधित उत्पाद का उपयोग करें (Use scented product to repel mosquito)
मच्छरों से बचने के लिए आप फलों की सुगंध वाले इत्र, डीयो या डिफ्यूजर का प्रयोग कर सकते है. किसी भी प्रकार की तेज गंध मच्छर बर्दाश्त नहीं कर पाते. इसके लिए आप कपूर और लौंग का धूप, किसी खट्टे फलों की सुगंध वाला परफ्यूम यूज कर सकते हैं. घर में अगर आपके  सुगंधित डिफ्यूजर जलेगा तो मच्छर अपने आप बाहर होंगे. 

मच्छर से बचने के लिए कपड़े – डेंगू व मलेरिया दोनों विषैला मच्छर है जिसके काटने से बुखार होता है. यदि स्वस्थ व्यक्ति को डेंगू या मलेरिया मच्छर काटता है तो उसके शरीर में वायरस प्रवेश कर लेते है. इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति को कोई मच्छर काटकर दूसरे व्यक्ति को काटता है तो संक्रमण मच्छर और व्यक्ति दोनों में फैलता है. 

Recover Platelets in Dengue: पपीता-गिलोय ही नहीं, ये पत्ते भी डेंगू में तेजी से बढ़ाएंगे प्लेटलेट्स, कमज़ोरी होगी दूर

डेंगू या मलेरिया मच्छर और अन्य मच्छर से बचने के लिए सबसे सरल उपाय एक ही है. आप फूल कपडे पहने जैसे पैंट, सर्ट पूरी बाहो के, मोज़े का उपयोग करे. अपने घर के परिसर को हमेशा साफ रखे ताकि मच्छर पनपने ना पाए. यदि आप बाहर है मच्छर वाले स्थान पर तो शरीर को ढकने का प्रयास करे. जिससे मच्छर आपको काट न पाए. 

मच्छर को भागकर बीमारियों से बचें – डेंगू व मलेरिया का उपचार करने से पहले अपने आप को मच्छर से बचाव करने का तरीका अपनाना चाहिए, ताकि डेंगू व मलेरिया से पीड़ित होने से बच सके. इस बीमारी से बचने का सबसे सरल तरीका है मच्छरो को घर से बाहर भगाना क्योंकि मच्छरो के काटने से यह बीमारी फैलती है. इसलिए मच्छरो को भगाने वाले उत्पात का उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा बाजार में कोइल मिलते है जिनके धुए से मच्छर भाग जाते है, किंतु कोइल जलाने पर विशेष ध्यान रखे आसपस कोई वस्तु न हो या छोटे बच्चों के हाथ न लगे. कुछ उत्पाद इलेक्ट्रिक से चलते है जिनको लगाकर छोड़ दे आपको मच्छरो से छुटकारा मिलेगा. 

Mosquito Bites: इस खास ब्‍लड ग्रुप वालों का खून मच्‍छरों को हैं पसंद, जानिए किसे सबसे कम छेड़ते हैं

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement