Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips : तंबाकू की लत से छुटकारा दिलाएगी ये ट्रिक, आज ही कीजिए इस्तेमाल

Tobacco की लत छोड़ना भी परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे लोगों के लिए लेकर आए हैं हम कुछ सिम्पल ट्रिक्स जो आसानी से तम्बाकू की लत छुड़वा सकती है. 

Health Tips : तंबाकू की लत से छुटकारा दिलाएगी ये ट्रिक, आज ही कीजिए इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : तम्बाकू की लत बेहद खतरनाक होती है. इसका सेवन कई तरह की बीमारियों मसलन दिल का दौरा, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक, अस्थमा की समस्या, मुंह और फेफड़ों में कैंसर की वजह बनता है. इनमें से अधिकतर बीमारियां जानलेवा हैं पर लोग तंबाकू और इससे बनी चीज़ों  का सेवन करने वालों में बमुश्किल ही कोई सुधार आता है. कई बार इसकी लत छोड़ना भी परेशानी का सबब बन जाता है. ऐसे लोगों के लिए लेकर आए हैं हम कुछ सिम्पल ट्रिक्स जो आसानी से तम्बाकू की लत छुड़वा सकती है. 
तंबाकू की लत छुड़ाने के उपाय


मुंह में रखें अदरक का टुकड़ा 
तंबाकू चबाने की आदत जिन्हें होती है उन्हें अपने मुंह में अदरक का एक टुकड़ा रखने की सलाह दी जाती है. कैसेले स्वाद वाला अदरक तम्बाकू को चबाने जैसा अहसास देता है. इसे लगातार चबाने पर तंबाकू के सेवन की आदत धीरे-धीरे कम होने लगती है.


बाज़ार में उपलब्ध चूइंगम भी हैं अच्छा उपाय 
बाजार में कई तरह चूइंगम मौजूद हैं जो लोगों को तंबाकू के सेवन से आदत छुड़ाने में मदद करने के लिए तैयार किए गए हैं. ये चूइंगम अलग-अलग फ्लेवर में उपलब्ध हैं. ये तम्बाकू की आदत छुड़वाने में काफी मददगार हो सकते हैं.  

Heart Attack Treatment: वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा जेल जो सुधारेगा Heart Attack के बाद दिल की हालत


एक्सरसाइज भी है एक उपाय 
व्यायाम और योग से भी तंबाकू की लत को दूर करने में मदद मिलती है. यह तनाव दूर करने के साथ फिट रखने में ही सहायक साबित होता है. साथ ही हर्बल टी का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है.  यह टी में अश्वगंधा, दालचीनी और जटामांसी को मिलाकर बनाई जाती है. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.    

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement