Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Diet: खाते ही खून में यूरिक एसिड घोल देते हैं ये 4 फूड, ज्यादा सेवन से शुरू हो जाता है जोड़ों में दर्द-सूजन

यूरिक एसिड की समस्या को प्यूरीन सबसे ज्यादा बढ़ाता है. प्यूरीन की मात्रा अधिक होते ही यह टूटकर यूरिक एसिड का रूप ले लेते हैं, जो खून में मिलकर जोड़ों में दर्द, सूजन के साथ ही गठिया और किडनी में पथरी बना देते हैं. 

Uric Acid Diet: खाते ही खून में यूरिक एसिड घोल देते हैं ये 4 फूड, ज्यादा सेवन से शुरू हो जाता है जोड़ों में दर्द-सूजन

शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ा देती हैं ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें बंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Worst Foods For Uric Acid) शरीर में हाई यूरिक एसिड की समस्या बहुत अधिक प्यूरीन की वजह से बढ़ती है. प्यूरीन के टूटने पर क्रिस्टल के रूप में बट जाता है. यह यूरिक एसिड का रूप ले लेता है, जो खून के साथ मिलकर जोड़ों में दर्द और सूजन को बढ़ा देता है. यह परेशानी प्यूरिन युक्त चीजों के सेवन ट्रिगर हो जाती है. इसे जोड़ों में दर्द, सूजन, किडनी में पथरी और गठिया बन जाती है. इसे चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. 

ऐसे में यूरिक एसिड की परेशानी से जूझ रहे लोगों को भूलकर भी प्यूरीन युक्त चीजों का  सेवन नहीं करना चाहिए. इनमें शराब, मीट, मछली सेलेकर कई सब्जी और फल भी शामिल है. इनका सेवन करते ही यूरिक एसिड ट्रिगर हो जाता है. यह दर्द और सूजन की समस्याओं को बढ़ा देता है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड के मरीजों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए...

Health Benefits: लिवर से लेकर जोड़ों के दर्द तक को सही करता है ये फल, सेहत के लिए जड़ी-बूटी से भी ज्यादा है कारगार

यूरिक एसिड को हाई कर देता है कटहल

यूरिक एसिड मरीजों के लिए कटहल बेहद नुकसान दायक होता है. इसकी वजह इसमें फ्रुक्टोज अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन करते ही खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. इसे जोड़ों में दर्द, सूजन बढ़ जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड के हाई लेवल जूझ रहे लोगों को भूलकर भी कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

सेब का ज्यादा सेवन होता है नुकसानदायक

वैसे तो सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेहतर होता है. इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो स्किन से लेकर पेट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को सेब का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है. इसकी वजह सेब फ्रुक्टोज का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. सेब गाउट की समस्या और बढ़ा देता है. 

White Hair Remedies: सफेद बालों को मात्र 30 मिनट में काले कर देंगे ये 5 घरेलू उपाय, जड़ों तक मजबूत और शाइनी हो जाएंगे बाल

अंगूर बढ़ा सकते हैं यूरिक एसिड

गर्मी के मौसम में रसदार फलों में शामिल अंगूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें फाइबर, विटामिन सी के साथ ही फ्रुक्टोज भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन भी होते हैं. यह यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा देते हैं. इनके ज्यादा सेवन से जोड़ों में दर्द और सूजन के साथ ही पथरी का खतरा बढ़ जाता है. इसे बचने के लिए अंगूर का सेवन न करना ही बेहतर है. 

Juice For Uric Acid:जोड़ों में जमा यूरिक एसिड को खत्म कर देगा इन 2 सब्जियों का जूस, पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाएगा Uric Acid

किशमिश का सेवन नहीं है

किशमिश में फाइबर और फ्रुक्टोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह वजन कम करने में बेहद उपयोगी है, लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फ्रुक्टोज यूरिक एसिड को बढ़ा देता है. ऐसे में गठिया गाउट या फिर जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को इसका सेवन बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement