Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Habits Increase Blood Sugar: चीनी ही नहीं ये 4 आदत भी बढ़ाती हैं ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीज आज ही बदल लें

डायबिटीज साइलेंट बीमारियों में से एक है. यह बाॅडी में ब्लड शुगर लेवल के हाई होने पर पनप जाती है. इसकी वजह सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि बिना वर्कआउट वाली दिनचर्या और खानपान भी शामिल है.

Habits Increase Blood Sugar: चीनी ही नहीं ये 4 आदत भी बढ़ाती हैं ब्लड शुगर, डायबिटीज मरीज आज ही बदल लें

Fasting Blood Sugar रहता है 100 mg/dL के पार तो खाली पेट खाएं ये 2 चीजें 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की वजह सिर्फ चीनी ही नहीं होती है. खराब दिनचर्या से लेकर खानपान की वजह से भी ब्लड शुगर हाई होने लगता है. कुछ आदतें डायबिटीज और ब्लड शुगर को बहुत ज्यादा प्रभावित करती हैं. इनमें मुख्य रूप से देर रात को सोना और आलसी होना है. ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर ट्रिगर हो जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए ऐसी स्थिति और भी खतरनाक बन जाती है. इन आदतों को छोड़कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में किया जा सकता है. आइए जानते हैं उन 4 आदतों के बारें जो बढ़ा ब्लड शुगर को हाई लेवल पर पहुंचा देती हैं.

Green Juice Benefits Summer:गर्मियों में अमृत से कम नहीं हैं ये पांच ग्रीन जूस, पीते ही पेट से लेकर सेहत को मिलते हैं अचूक फायदे

देर रात तक जागना 

आज के समय में ज्यादातर लोग घंटों मोबाइल फोन चलाते हैं. इसके साथ देर रात लैपटाॅप पर काम करते हैं. इसकी वजह से नींद आने में काफी दिक्कतें होती है. नींद भी पूरी नहीं हो पाती है. इसका असर ब्लड शुगर पर प़ड़ता है. देर तक जागने की वजह से ब्लड शुगर हाई हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए रात के समय 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. इसकी आपकी सेहत और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. 

फिजिकल एक्टिविटी न करना 

कुछ लोग बहुत ज्यादा आलसी होते हैं. जो फिजिकल एक्टिविट नहीं रहते हैं. शारीरिक रूप से एक्टिव न होने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती है. इसी से ब्लड शुगर  बढ़ने लगता है और डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी घर कर जाती है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए नियमित रूप से फिजिकल एक्सरसाइज करें. इसे बाॅडी एक्टिव रहती है और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसे इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाया जा सकता है. 

Summer Health Tips: चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, सेहत पर नहीं पड़ेगा गर्मी का असर

बहुत ज्यादा स्ट्रेस न लें

तनाव लेने से हेल्थ पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. यह हमारे दिमाग के साथ ही ओवर आॅल हेल्थ को प्रभावित करता है. तनाव की वह हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल कम होने लगता है. साथ ही एपिनेफ्रीन और कोर्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोंस बढ़ने लगते हैं. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देते हैं. 

Mango Effect Uric Acid: इन लोगों को भी नहीं करना चाहिए फलों के राजा आम का सेवन, जोड़ों में बढ़ जाती है दर्द और सूजन

कैलोरी का रखें ध्यान

शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कैलोरी भी अहम भूमिका निभाती है. यही वजह है कि कैलोरी काउट रखना चाहिए. साथ ही अपनी डाइट में ध्यान रखें कि डाइट में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट को भी बैलेंस करना जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि डाइट में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement